स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बिंदू यादव ने लहराया परचम, मिन्स कम मेरिट में रही अव्वल

Rajesh Kumar Vishwakarma

Publish: Sep 19, 2019 17:59 PM | Updated: Sep 19, 2019 17:59 PM

Rajgarh

-ब्यावरा कन्या शाला में नौवीं में दाखिल लिया, कक्षा-12 तक प्रतिवर्ष मिलेंगे 12 हजार रुपए

 

 

ब्यावरा। ब्लॉक के छोटे से गांव निवानिया की 13 वर्षीय बिंदू ने अपने बेटी होने का फर्ज निभाया। मिन्स कम मेरिट परीक्षा में जिले में अव्वल रहकर न सिर्फ उसने अपने माता-पिता और गांव का नाम रोशन किया बल्कि पूरे समाज को भी गौरांवित किया है।


126 बच्चों में से बिंदू ने बाजी मारी
जानकारी के अनुसार शासन की राष्ट्रीय मिन्स कम मेरिट परीक्षा-2018 में निवानिया निवासी बिंदू पिता संजय यादव ने परीक्षा दी थी। जिसमें वह जिले में अव्वल रही। जिले के करीब 126 बच्चों में से बिंदू ने बाजी मारी है।

2 हजार रुपए की छात्रवृत्ति
जिला नोडल अधिकारी ने बताया कि यह परीक्षा नवोदय की तर्ज पर होती है जिसमें 8वीं में अध्ययनरत विद्यार्थी शामिल होते हैं। चयनित प्रतिभाशाली बच्चों को केंद्र सरकार द्वारा नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से कक्षा 9 वीं में प्रवेश लेने के बाद 12वीं क्लास तक 12 हजार रुपए की छात्रवृत्ति प्रतिवर्ष दी जाती है।

12वीं तक प्रतिवर्ष उक्त छात्रवृत्ति मिलेगी

बिंदू ने जिले में प्रथम और ऑल इंडिया में 1102वीं रेंक हासिल की है। छात्रा ने कक्षा 9वीं में शासकीय कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय ब्यावरा में दाखिला लिया है। जहां से छात्रा को कक्षा 12वीं तक प्रतिवर्ष उक्त छात्रवृत्ति मिलेगी।


उज्जवल भविष्य की कामना की
छात्रा की इस उपलब्धि पर छात्रा को उसके दादा चैनसिंह यादव, कन्या शाला प्राचार्य जी.एस. गुप्ता, मावि निवानिया की प्राधानाध्यापिका सुशीला यादव, शिक्षक कौशल शर्मा, प्रावि प्राधानाध्यापक रामप्रसाद मेहर, शिक्षिका बबीता पंवार, कृष्णा खटीक, शिक्षक लोकेंद्रसिंह पंवार, शरद पुष्पद, गोवर्धनलाल यादव सहित विद्यालय परिवार ने बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की।


2019 के लिए 20 से होंगे आवेदन
नेशनल मिन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति के लिए सत्र-2019 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं, जिसमें जिले की सभी संस्था के 8वीं में पढऩे वाले विद्यार्थियों को 20 सितंबर तक आवेदन किया जा सकेगा। 25 तक संस्था में आवेदन ऑनलाइन आईडी, पासवर्ड से वेरिफाई करवाने के बाद बीईओ कार्यालय में जमा करवाना होगा। इसके बाद आगे की प्रक्रिया होगी।