स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मतदाता सूची के प्रकाशन के साथ ही सामने आई खामियां

Bhanu Pratap Thakur

Publish: Nov 17, 2019 14:22 PM | Updated: Nov 17, 2019 14:22 PM

Rajgarh

दावा आपत्ति लगाकर सुधरवा सकते है अभी नाम

राजगढ़। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। अगले साल चुनाव को कराया जाएगा। लेकिन अभी तारीखें तय नहीं हुई है। लेकिन चुनाव को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से कराए जाए, इसको लेकर प्रशासनिक तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसी क्रम में 13 नवंबर को मतदाता सूची का प्रकाशन किया गया है।

इस सूची में कई तरह की गड़बडय़िां सामने आइ, जिनमें नाम से लेकर जाति आदि ऐसे कई मामले हैं जिनमें सुधार जरूरी है।

एक तरफ नामों की गड़बडय़िों को लेकर मतदाता या फि र चुनाव लडऩे की तैयारी करने वाले प्रतिनिधि चिंतित थे, वहीं एक और चिंता ने परेशानियां बढ़ा दी हैं। जिसमें अधिकांश पंचायतों में मतदाताओं के नाम दो-दो जगह जुड़े हुए हैं। ऐसा नहीं है कि यह नाम कॉपी किए हों।

दोनों ही जगह की इपिक कार्ड का नंबर भी अलग है। जबकि मतदाताओं के नाम एक एक ही है। ऐसे में एक मतदाता के 2-2 कार्ड बन जाना बड़ी खामी ही कही जाएगी। हालांकि इनमें सुधार को लेकर अभी कोई भी मतदाता दावा आपत्ति कर सकता है।


शहर के साथ गांव में भी नाम
ऐसे कई मतदाता हैं। जिनके नाम शहरी क्षेत्र के साथ ही ग्रामीण अंचल में भी लिखे हुए हैं, जो पंचायत चुनाव के साथ ही बाद में नगरी क्षेत्र में भी अपने मतदान का उपयोग करते हैं, जो कहीं न कहीं निष्पक्ष चुनाव की निशानी नहीं है। खासकर यदि राजगढ़ की बात करें तो ऐसे मतदाता वार्ड नंबर वार्ड आठ जिसमें संकट मोचन कॉलोनी और वार्ड नंबर 14 जिसमें बारहद्वारी मोहल्ला शामिल है इनमें बड़ी संख्या में ऐसे मतदाता है।

[MORE_ADVERTISE1]

पंचायत चुनाव में अभी समय है और मतदाता सूची का शुद्धिकरण चल रहा है। जिसके तहत हमने दावा आपत्ति लेना शुरू कर दिया है। जिन पंचायतों में मतदाता सूची में गड़बड़ी है अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं उनमें सुधार किया जाएगा ।

- संदीप अस्थाना, एसडीएम राजगढ़

[MORE_ADVERTISE2]