स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Bus Service : भोपाल से सिलवानी के बीच शुरू हुई बीसीएलएल बस सेवा

Satish More

Publish: Jul 14, 2019 10:23 AM | Updated: Jul 14, 2019 10:23 AM

Raisen

रायसेन, देहगांव, गैरतगंज होते हुए सिलवानी जाएंगी और यहीं से भोपाल लौटेंगी

रायसेन. भोपाल से सिलवानी के बीच अब बेहतर बस सेवा bus Service मिलना शुरू हो गया है। शनिवार से बीसीएलएल (भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड) bcll ने भोपाल और सिलवानी के बीच सुबह से शाम तक आठ बसों bus की सेवाएं शुरू कर दी हैं। जो रायसेन, देहगांव, गैरतगंज होते हुए सिलवानी जाएंगी और इन्ही स्टॉप से होकर वापस भोपाल लौटेंगी। नई और सुरक्षित बस सेवा मिलने पर यात्रियों Travelers ने खुशी जाहिर की है।

 

दो साल पहले बनाई थी योजना

अभी तक लंबी दूरी की या फिर लोकल मिनी बसों से भोपाल तक की यात्रा करने वाली यात्री हर समय खतरे में रहते थे। बीसीएलएल ने भोपाल से रायसेन जिले के तीन मार्गों पर बस सेवा शुरू करने की योजना लगभग दो साल पहले बनाई थी। जिसकी शुरुआत शनिवार से हुई। जल्द ही भोपाल और उदयपुरा के बीच भी ऐसी ही बसों से यात्रा की सुविधा मिलेगी। बताया जा रहा है कि इन बसों में सीसीटीवी कैमरा, जीपीएस, फस्र्ट एड की सुविधा के साथ दुर्घटना से बचाव के सभी साधन उपलब्ध होंगे।

आसान होगा सफर

जिले के यात्रियों के लिए भोपाल तक का सफर पहले से आसान होगा। अभी तक लोकल ट्रेवलर्स की खटारा बसों से कठिनाई भरा सफर करने वाले यात्रियों को बीसीएलएल की सर्वसुविधायुक्त बसों में यात्रा करने की सुविधा मिलेगी।


किराया अधिक चुकाना होगा
यात्रियों को खटारा और कंडम बसों से तो मुक्ति मिलेगी, लेकिन बीसीएलएल की बसों में किराया अधिक चुकाना होगा। सिलवानी से भोपाल के बीच जहां लोकल बस का किराया 140 रुपए है, वहीं बीसीएलएल की बस का किराया 170 रुपए रखा गया है। इसी तरह लोकल बस का सिलवानी से गैरतगंज तक का किराया 30 रुपए, देहगांव का किराया 50 रुपए और रायसेन का किराया 80 रुपए है। वहीं बीसीएलएल की बस से गैरतगंज के लिए 40 रुपए, देहगांव के लिए 65 रुपए, रायसेन के लिए 110 रुपए चुकाना होगा।

ये रहेगा बसों का समय
भोपाल से सिलवानी के लिए पहली बस सुबह सात बजे रवाना होगी। इसके बाद दूसरी बस आठ बजे, तीसरी बस 11 बजे, चौथी बस दोपहर 12 बजे, पांचवीं बस तीन बजे, छठवीं बस चार बजे, सातवीं बस सात बजे और आठवीं बस रात 08:50 बजे रवाना होगी। इसी इसी समय पर आठों बस सिलवानी से भोपाल के लिए रवाना होंगी।
ये होगी चुनौती
रायसेन से भोपाल के बीच चलने वाली लोकल मिनी बसों के ऑपरेटर अब तक रायसेन बस स्टैंड पर कब्जा किए हुए हैं। ये ऑपरेटर सागर भोपाल के बीच चलने वाली बसों को रायसेन बस स्टैंड पर नहीं रुकने देते हैं। ऐसे में बीसीएलएल की बसों को रायसेन बस स्टैंड पर रुकने और यात्रियों को बिठाने, उतारने में कोई अड़चन न आए इसके लिए स्थानीय प्रशासन को सतर्क रहना होगा। क्योंकि मामला आम जनता की सुविधा और व्यवस्था से जुड़ा है, जिसका लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे थे।

 

जबलपुर मार्ग पर भी जल्द शुरू होगी बस
भोपाल से सिलवानी की तरह भोपाल से जिले के बरेली-उदयपुरा मार्ग पर भी जल्द ही ऐसी ही बसों की सेवा शुरू होगी। हालांकि इस रूट पर दूसरी कंपनी दुर्गंबा ट्रेवल्स द्वारा बस सेवा शुरू की जाएगी।

 


बीसीएलएल ने भोपाल और रायसेन के बीच शनिवार से आठ बसों की डेली बस सेवा शुरू कर दी है। जल्द ही भोपाल से बरेली-उदयपुरा के बीच भी बस सेवा एक अन्य कंपनी द्वारा शुरू की जाएगी। उम्मीद से यह बस सेवा रायसेन के लोगों के लिए आरामदायक और सुलभ होगी।
संजय सोनी, पीआरओ बीसीएलएल