स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

लड्डू गोपाल का जन्मदिन मनाने मंदिरों में सजने लगे झूले, यहां देखें जन्माष्टमी का शुभ मुहूर्त

Akanksha Agrawal

Publish: Aug 20, 2019 09:53 AM | Updated: Aug 20, 2019 09:53 AM

Raipur

Janmashtami festival in Hindi: भगवान श्रीकृष्ण को झुलाने के लिए मंदिरों में फूलों का झूला बनाया गया है। 23 अगस्त को रात 12 बजे रोहिणी नक्षत्र में भगवान का जन्मोत्सव मनेगा।

रायपुर. राजधानी रायपुर में राधाकृष्ण मंदिरों को जन्माष्टमी महोत्सव के लिए आकर्षक ढंग से सजाया जा रहा है। भगवान श्रीकृष्ण को झुलाने के लिए मंदिरों में फूलों का झूला बनाया गया है। 23 अगस्त को रात 12 बजे रोहिणी नक्षत्र में भगवान का जन्मोत्सव मनेगा। 24 अगस्त को गोविंदा की टोली की धूम रहेगी। समता कॉलोनी के मंदिरों में सावन झूले का माहौल है। टाटीबंध स्थित इस्कॉन मंदिर उत्सव समिति की बैठक में जन्माष्टमी महोत्सव तीन दिवसीय आयोजन करने तथा 10 हजार लोगों के आने की संभावना को देखते हुए तैयारियां कर रहे हैं।

राधाकृष्ण मंदिरों में श्रृंगार, पूजन एवं भक्ति के साथ श्रद्धालुओं द्वारा सजाए जा रहे सावन झूले मनोहारी हैं। जन्माष्टमी का पर्व 23 अगस्त सुबह 8 बजकर 9 मिनट से शुरू होकर 24 अगस्त सुबह 8 बजकर 32 मिनट तक रहेगा।

ऐसे करें जन्माष्टमी का व्रत
श्री कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है। जन्माष्टमी के दिन कृष्ण पूरी श्रद्धा के साथ व्रत रखते हैं। जन्माष्टमी का व्रत रखते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि व्रत के एक दिन पहले केवल एक समय का भोजन करना चाहिए। जन्माष्टमी के दिन सुबह नहा धोकर व्रत रखें फिर अगले दिन रोहिणी नक्षत्र खत्म होने के बाद और अष्टमी तिथि खत्म होने के बाद व्रत खोलें।

ऐसे करें श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की पूजा
जन्माष्टमी के दिन सुबह से उठकर अच्छे व साफ कपड़े धारण करें। इसके बाद भगवान श्रीकृष्ण या लड्डू गोपाल की मूर्ति को स्नान करवाकर मूर्ति को दूध, केसर, शहद और शक्कर से स्नान करवाएं। इसके पश्चात दोबारा शुद्ध जल स्नान करवाएं। फिर लड्डू गोपाल को अच्छे वस्त्र पहनाकर उनका श्रृंगार करवाएं। रात 12 बजे श्रीकृष्ण का पूजन करें और झूला झूलाएं।

Janmasthami की खबर यहां बस एक क्लिक में

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें