स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों ने कितना किया खर्च, 10 दिन बाद हो जाएगा खुलासा

Akanksha Agrawal

Publish: Jun 10, 2019 09:43 AM | Updated: Jun 10, 2019 09:43 AM

Raipur

लोकसभा चुनाव (lok sabha election) में प्रत्याशियों के खर्च की जानकारी 15 दिन के बाद ही मतदाताओं को मिल पाएगी। कलक्टर ने अंतिम ऑडिट के बाद इसे सार्वजनिक करने की बात कही है।

रायपुर. लोकसभा चुनाव (lok sabha election) में प्रत्याशियों के खर्च की जानकारी 15 दिन के बाद ही मतदाताओं को मिल पाएगी। कलक्टर ने अंतिम ऑडिट के बाद इसे सार्वजनिक करने की बात कही है। जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशियों (Candidate) खर्च का ब्यौरा व्यय लेखा परीक्षक ने जिला निर्वाचन अधिकारी को सौंप दिया है। निर्वाचन ने इसे गोपनीय जानकारी की श्रेणी में रखा है। बतादें कि इस संबंध में निर्वाचन की वेबसाइट पर चुनावी खर्च प्रकाशित करने के निर्देश हैं।

Read More : लंबे इंतजार के बाद केरल पहुंचा मानसून, छत्तीसगढ़ में इस दिन तक होगी दस्तक

यह है नियम : कोई भी जिला निर्वाचन अधिकारी को 1 रुपए शुल्क चुकाकर प्रत्याशियों के आय-व्यय का ब्योरा ले सकता है। चुनाव (Lok sabha election) में खर्च की सीमा 28 लाख तय है। 2014 में भारत सरकार के निर्देश पर चुनाव आयोग (Election commission) ने लोकसभा, राज्यसभा (Rajysabha) और विधानसभा चुनावों (Assembly election) के उम्मीदवारों के लिए चुनाव खर्च की सीमा को बढ़ाया था। विधानसभा चुनावों में बड़े राज्यों के लिए इस सीमा को 16 लाख से बढ़ाकर 28 लाख रुपये किया गया।

Read More : छत्तीसगढ़ में है धरती का नागलोक, जहां एक साथ देखने मिलेंगे सांपों की 70 से ज्यादा प्रजातियां

रायपुर के कलेक्टर डॉ. बसव एस राजु ने बताया कि 22 जून के बाद प्रत्याशियों के द्वारा किए गए चुनावी खर्च को सार्वजनिक किया जाएगा। अंतिम आडिट के बाद जानकारी दी जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार लोकसभा चुनाव 2019 (Lok sabha election 2019) देश के इतिहास में अब तक का सबसे महंगा चुनाव साबित हुआ है। इस चुनाव में लोकसभा प्रत्याशियों और चुनाव आयोग को मिलाकर करीब 70,000 करोड़ खर्च होने की बात कही जा रही है।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News