स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Big Breaking: दिसंबर-जनवरी में होंगे पंचायत चुनाव, नए सिरे से होगा परिसीमन

Karunakant Chaubey

Publish: Sep 10, 2019 18:13 PM | Updated: Sep 10, 2019 18:17 PM

Raipur

Chhattisgarh panchayat chunav 2019: दिसंबर-जनवरी में पंचायत चुनाव होंगे । इसके पहले पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग नए सिरे से परिसीमन करेगा । वर्ष 2019-20 के लिए परिसीमन वार्ड एवं क्षेत्र का निर्धारण और आरक्षण के लिए समय सारिणी घोषित हो गई है।

रायपुर. Chhattisgarh panchayat chunav 2019: पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने पंचायत चुनाव के लिए समय सारिणी घोषित कर दी गई है। इस बार पंचायत चुनाव दिसंबर और जनवरी में होगा। इसके लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग नए सिरे से पंचायत एवं वार्डों का परिसीमन करेगा।

Video: अगर बड़ा नेता बनना है तो एसपी और कलेक्टर का कॉलर पकड़ो- कवासी लखमा

सरपंच, वार्ड, जनपद पंचायत के अध्यक्ष, निर्वाचन क्षेत्रों का आरक्षण 19 से 23 सितंबर तक होगा। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायतों के आम चुनाव वर्ष 2019-20 के लिए परिसीमन वार्ड एवं क्षेत्र का निर्धारण एवं आरक्षण की कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए समय सारणी घोषित की गई है। पंचायती राज संस्थाओं का कार्यकाल पूरा होने के पहले पंचायतों का आम निर्वाचन की कार्रवाई दिसम्बर 2019 व जनवरी 2020 में होना है।

देवती महेंद्र कर्मा नहीं रोक पायी अपने आंसू कहा- आप लोगों ने बेटा खोया, मैंने अपना पति

रायपुर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा कल मंत्रालय ने समय सारणी के अनुसार ग्राम पंचायतों के परिसीमन के लिए प्रारंभिक तैयारी 11 से 15 सितम्बर तक, वर्ष 2011 की जनगणना को आधार मानकर प्रस्तावित ग्राम पंचायतों का प्रथम प्रकाशन 18 सितंबर, ग्राम पंचायत परिसीमन के लिए दावा आपत्ति प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 27 सितम्बर, प्रथम प्रकाशन के दावा आपत्तियों का निराकरण 28 सितम्बर से 3 अक्टूबर तक, दावा आपत्ति के बाद नवीन परिसीमन का अंतिम प्रकाशन तथा ग्राम पंचायतों को नक्शा तैयार करने का कार्य 9 अक्टूबर तक किया जाएगा।

नवीन ग्राम पंचायतों की सूची राजपत्र में प्रकाशन हेतु भेजने की तारिख 14 अक्टूबर, नवीन ग्राम पंचायतों का सांख्यिकीय प्रतिवेदन तैयार करने का काम 18 अक्टूबर तक, राजस्व जिले के अनुसार जिला, जनपद पंचायतों के निर्वाचन क्षेत्र एवं ग्राम पंचायतों के वार्डों का निर्धारण का प्रारंभिक प्रकाशन 10 अक्टूबर को किया जाना है।

अचार संहिता उल्लंघन पर भड़के रमन सिंह, कहा- कलक्टर को आंखों से यदि कम दिखता है तो बदल लें चश्मा

जिला, जनपद पंचायतों के निर्वाचन क्षेत्र एवं ग्राम पंचायतों के वार्डों का निर्धारण प्रारंभिक प्रकाशन पर दावा आपत्ति प्राप्त कर निराकरण करने का कार्य 18 अक्टूबर तक, जिला, जनपद पंचायतों के निर्वाचन क्षेत्र एवं ग्राम पंचायतों के वार्डों का निर्धारण का अंतिम प्रकाशन एवं नजरी-नक्शा तैयार करने का काम 20 अक्टूबर तक किया जाना है।

कांग्रेस राजनीतिक षड्यंत्र के तहत अंतागढ़ केस में उछाल रही है मेरा नाम- रमन सिंह

जिलापंचायत के अध्यक्ष पदों का आरक्षण कार्रवाई की सूचना का प्रकाशन 13 नवम्बर को, आरक्षण कार्रवाई एवं अधिसूचना का अंतिम प्रकाशन 18 नवम्बर को किया जाना है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत के सरपंच, वार्ड, जनपद पंचायत के अध्यक्ष, निर्वाचन क्षेत्र एवं जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्रों का प्रवर्गवार आरक्षण की कार्रवाई 19 से 23 नवम्बर तक और प्रवर्गवार आरक्षण अधिसूचना का अंतिम प्रकाशन 23 नवम्बर को किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

-11 से 15 सितम्बर तक परिसीमन होगा।

-27 सितंबर तक दावा आपत्तियां मंगवाई जाएगी ।

-9 अक्टूबर को नक्शा जारी किया जाएगा।

-14 अक्टूबर तक नए ग्राम पंचायतों की सूची का राजपत्र में प्रकाशन होगा ।

-13 नवंबर से जिला पंचायतों के अध्यक्ष का आरक्षण होगा और इसका 18 नवंबर को प्रकाशन होगा ।

-सरपंच, वार्ड, जनपद पंचायत के अध्यक्ष, निर्वाचन क्षेत्रों का आरक्षण 19 से 23 सितंबर तक होगा ।