स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अक्टूबर और नवंबर महीने में अलग-अलग राज्यों में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक

Ashutosh Kumar

Publish: Oct 05, 2019 02:00 AM | Updated: Oct 05, 2019 02:05 AM

Raipur

अक्टूबर महीने की शुरुआत के साथ ही देश का सबसे बड़ा त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है। अगर आप भी ऐसी ही योजना बना रहे हैं तो ये खबर एक बार जरूर पढ़ें। दरअसल, देश में सबसे बड़ा त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ ही लगभग अगले डेढ़ महीने तक बैंकों में भी लंबी छुट्टियां होंगी। इस वजह से अगले डेढ़ महीने में 15 दिन तक बैंक बंद रहेंगे।

रायपुर. अक्टूबर महीने की शुरुआत के साथ ही देश का सबसे बड़ा त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है। अगर आप भी ऐसी ही योजना बना रहे हैं तो ये खबर एक बार जरूर पढ़ें। दरअसल, देश में सबसे बड़ा त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ ही लगभग अगले डेढ़ महीने तक बैंकों में भी लंबी छुट्टियां होंगी। इस वजह से अगले डेढ़ महीने में 15 दिन तक बैंक बंद रहेंगे। अक्टूबर माह में करीब 11 दिन तक बैंकों का अवकाश रहेगा। इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने छुट्टियों की लिस्ट भी जारी की है।

दो अक्टूबर से शुरू हो चुका है अवकाश
बैंकों का अवकाश दो अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके से शुरू हो चुका है। इसके बाद इसी महीने में दशहरा, दीपावली, भाई दूज, गोवर्धनपूजा भी है। इसके बाद अगले महीने भी गुरुनानक जयंती की वजह से बैंकों में एक दिन का अतिरिक्त अवकाश रहेगा। विशेष तौर पर सरकारी बैंकों में लंबे अवकाश की वजह से कई काम प्रभावित हो सकते हैं। ऐसे में बैंकों से जुड़ा काम है तो उसे जल्दी से जल्दी निपटा लें।
इतना ही नहीं घूमने से लेकर दीपावली की तैयारियों के लिए पहले से ही नकदी की भी व्यवस्था कर लें। वैसे तो डिजिटल भुगतान की व्यवस्था आजकल हर जगह उपलब्ध है, बावजूद कुछ नकदी की जरूरत पड़ सकती है। त्योहारी सीजन में आमतौर पर एटीएम खाली हो जाते हैं। ऐसे में ऐन वक्त पर कई बार मुश्किलों का सामना करना पड़ जाता है।

लंबी अवधि का रहेगा अवकाश
अक्टूबर में दो बार बैंकों में लंबा अवकाश रहेगा। पहला लंबा अवकाश महीने के पहले सप्ताहंत में आ रहा है। पहले सप्ताह में 6 अक्टूबर को रविवार, 7 अक्टूबर (सोमवार) को महानवमी और 8 अक्टूबर (मंगलवार) को दशहरा, १२ अक्टूबर दूसरा शनिवार, 13 अक्टूबर को वाल्मीकि जयंती और 20 अक्टूबर को रविवार होने पर बैंकों का अवकाश रहेगा। इसके बाद दूसरा लंबा अवकाश महीने के अंत में पड़ेगा। महीने के अंत में 26 अक्टूबर को चौथा शनिवार, 27 अक्टूबर को रविवार व दीपावली, 28 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा, 29 अक्टूबर को भाई दूज और 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई जयंती का अवकाश रहेगा। बैंक अधिकारियों के अनुसार, इसमें से कई अवकाश ऐसे हैं जो राज्य सरकारों द्वारा तय होते हैं। ऐसे में अलग-अलग राज्य के हिसाब से छुट्टियों की तिथि में परिवर्तन हो सकता है। निजी बैंकों में इनमें से कुछ मौकों पर अवकाश नहीं रहता है।

नवंबर में भी पड़ेगा लंबा अवकाश
यहां जो अवकाश बताए गए हैं, वह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के निर्धारित अवकाश हैं। इनमें से सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती का अवकाश केवल गुजरात में होता है। हालांकि, अन्य राज्यों में भी लंबी छुट्टी के बाद 30 व 31 अक्टूबर को बैंक क्लोजिंग की वजह से काम प्रभावित रह सकता है। इसके बाद नवंबर के दूसरे सप्ताह में भी लंबा अवकाश पड़ेगा नवंबर माह के दूसरे सप्ताह में 9 नवंबर को दूसरा शनिवार, 10 नवंबर को रविवार और 11 नवंबर को गुरुनानक जयंती का अवकाश रहेगा।


अक्टूबर माह में होने वाले अवकाश

दिन तिथि अवकाश
रविवार 06 अक्टूबर रविवार
सोमवार 07 अक्टूबर महानवमी
मंगलवार 08 अक्टूबर दशहरा
शनिवार 12 अक्टूबर दूसरा शनिवार
रविवार 13 अक्टूबर रविवार
रविवार 20 अक्टूबर रविवार
शनिवार 26 अक्टूबर चौथा शनिवार
रविवार 27 अक्टूबर रविवार/दीपावली
सोमवार 28 अक्टूबर गोवर्धन पूजा
मंगलवार 29 अक्टूबर भाई दूज
गुरुवार 31 अक्टूबर सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती
रविवार 03 नवंबर रविवार
शनिवार 09 नवंबर दूसरा शनिवार
रविवार 10 नवंबर रविवार
सोमवार 11 नवंबर गुरुनानक जयंती