स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

आंवला नवमीं पर महिलाओं ने की आंवला वृक्ष की पूजा, पिकनिक स्पॉट भी रहा गुलजार, देखिए वीडियो...

Vasudev Yadav

Publish: Nov 05, 2019 20:15 PM | Updated: Nov 05, 2019 20:15 PM

Raigarh

Amla Navami: मंगलवार को आंवला नवमीं पर पर्व पर आंवला वृक्ष की पूजा-अर्चना की गई। इस अवसर पर पर्यटन स्थल भी गुलजार रहा। लोग अपने परिवारों, दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने पिकनिक स्पॉट पहुंचे थे, जहां सभी ने वनभोज का लुत्फ उठाया।

रायगढ़. महिलाओं ने आंवला वृक्ष की पूजा अर्चना एवं वृक्ष की परिक्रमा कर अपनी मनोकामना पूर्ण करने की कामना की। कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष के नवमीं को आंवला नवमीं के रूप में मनाया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन आंवला वृक्ष की पूजा करने से महिलाओं की सभी इच्छाओं की पूर्ति होती है एवं सभी पापों से मुक्ति मिलती है। आंवला नवमीं पर्व पर महिलाओं में खासा उत्साह देखा गया।

महिलाओं के द्वारा सुबह से ही आंवले वृक्ष की पूजन की तैयारी की गई। बड़ी संख्या में महिलाएं पर्यटक स्थल जैसे इंदिरा विहार, रोज गार्डन, स्मृति वन, मंदिर एवं जहां आंवले के वृक्ष थे वहां पहुंचकर आंवला वृक्ष की पूजा अर्चना करती देखी गई। महिलाओं ने वृक्ष की परिक्रमा की एवं वृक्ष के चारोंं और मनोकामना पूर्ति के लिए कच्चा धागा बांधा।

[MORE_ADVERTISE1]आंवला नवमीं पर महिलाओं ने की आंवला वृक्ष की पूजा, पिकनिक स्पॉट भी रहा गुलजार, देखिए वीडियो...[MORE_ADVERTISE2]

पिकनिक स्पॉटों पर लगी रही भीड़
मंगलवार की सुबह से ही इंदिरा विहार, रोज गार्डन, स्मृति वन, भूपदेवपुर स्थित रामझरना, बिंजकोट स्थित इको पार्क, जुर्डा इको पार्क, रॉक गार्डन बोतल्दा, परसदा, डोंगा धकेल, टीपाखोल, वन देवी, जामगांव सहित अन्य स्थानों में पिकनिक मनाने के लिए लोग पहुंचे हुए थे। इस दौरान लोगों में काफी उत्साह देखा गया। खासकर इंदिरा विहार में पिकनिक मनाने वालों के लिए विशेष इंतजाम किए गए थे। शहर के हमीरपुर रोड स्थित इंदिरा विहार को वन विभाग द्वारा पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया गया है। करीब चार सौ एकड़ क्षेत्र में फैले इंदिरा विहार में पिकनिक मनाने दूर-दूर से भी लोग आते हैं।

[MORE_ADVERTISE3]