स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

लंबे समय से कर जमा नहीं करने वाले बकायादारों की संपत्ति होगी कुर्क

Vasudev Yadav

Publish: Aug 10, 2019 21:26 PM | Updated: Aug 10, 2019 21:26 PM

Raigarh

पिछले दिनों लिए बैठक में आयुक्त ने स्पष्ट निर्देश दिया कि लंबे समय से राजस्व जमा नहीं करने वाले बकायादारों की संपत्ति कुर्क करने की प्रक्रिया होगी।

रायगढ़. नगर निगम राजस्व वसूली को लेकर सख्ती के मूड में आ गई है। निगम में राजस्व जमा नहीं करने वाले बकायादारों के खिलाफ जल्द ही कार्रवाई शुरू होगी। नव पदस्थ आयुक्त राजेंद्र गुप्ता द्वारा नगर निगम के राजस्व अमले की विस्तृत समीक्षा बैठक निगम सभागृह में की। बैठक में नगर निगम के उपायुक्त पंकज मित्तल, समाज कल्याण अधिकारी प्रवीण शर्मा, प्रभारी राजस्व अधिकारी रोहित मिर्रे, समस्त राजस्व निरीक्षक, सहायक राजस्व निरीक्षक व समस्त कर संग्राहक उपस्थित थे। आयुक्त ने बैठक में लक्ष्य व उपलब्धि की वार्डवार समीक्षा की। इस समय उन्होंने निर्देशित किया की वार्डों में राजस्व वसूली के लिए जो लक्ष्य निर्धारित है उसमें पिछला बकाया व चालू वर्ष दोनों की वसूली गंभीरता के साथ किया जाना चाहिए। उन्होंने कर संग्राहकों को पिछले बकाया का 60 प्रतिशत व वर्तमान चालू वर्ष का 100 प्रतिशत वसूली करने का लक्ष्य निर्धारित किया। उन्होंने बैठक में निर्देशित किया कि जो व्यवसायी व आवासीय एरिया के नागरिक संपत्ति कर जमा नहीं कर रहे हैं उनको नोटिस जारी किया जाए। इसके बाद भी कर जमा नहीं वसूली के लिए निर्धारित प्रक्रिया अनुसार वसूली की कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने राजस्व अमले को निर्देशित किया कि अपने क्षेत्र में नियमित वसूली की कार्रवाई करे। साथ ही उन्होंने प्रत्येक वार्डों से ऐसे संपत्तिधारकों की सूची मांगी, जिन्होंने लंबे समय से कर जमा नहीं किया है। ऐसे लोगों पर कुर्की की कार्रवाई करने का निर्देश दिया। वहीं गलत कर निर्धारण पाए जाने पर कार्रवाई करने की बात कही।

READ : डॉकटरों को नदारद देख बिफरी कलेक्टर, फिर ये हुआ...
काटे जाएंगे नल कनेशन
संपत्ति कर निर्धारण में नगर निगम के भवन शाखा से संबंधित अभियंताओं की मदद से नव निर्मित भवन की ले-आउट प्राप्त कर उसके आधार पर संपत्ति कर निर्धारित करने का निर्देश दिया। उन्होंने बैठक के दौरान जलकर वसूली की भी समीक्षा की, नोटिस के बाद भी कर राशि जमा नहीं करने पर जल विच्छेद की कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया। साथ ही मिशन क्लीन सिटी के अंतर्गत वसूली जाने वाली यूजर चार्ज को गंभीरता से वसूलने के निर्देश दिए गए।

READ : पत्नी को इस चीज की थी इतनी लालच कि पति नहीं कर सका पूरा, उठा लिया ये खौफनाक कदम...
सफाई व्यवस्था की होगी क्रास चेकिंग
राजस्व अमले को निर्देशित किया कि वसूली के दौरान घरों में सफाई रिक्शा नहीं पहुंचने वाले घरों की जानकारी भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसमें सफाई व्यवस्था की क्रास चेकिंग की जा सके। वहीं सफाई व्यवस्था को दुरस्त बनाया जा सके। उन्होंने सभी वार्ड प्रभारियों व राजस्व निरीक्षकों को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने वार्डों से संबंधित कर संबंधी समस्त आंकड़े की जानकारी रखे।

READ : कैसे गई शराब दुकान में काम करने वाले सेल्समैन की नौकरी, पढ़िए पूरी खबर
बैठक में नहीं आने वालों का कटेगा वेतन
निगम आयुक्त ने बैठक के अंत में सामाजिक सहायता पेंशन के लिए आधार सीडिंग के लिए जिन हितग्राहियों के आधार कार्ड व बैंक अकाउंट नंबर वार्ड प्रभारियों द्वारा जमा नहीं किए गए है। उसकी जानकारी सात दिवस के भीतर जमा करने का भी निर्देश भी सभी वार्ड प्रभारियों को दिया। इसके अतिरिक्त बैठक में अनुपस्थित वार्ड प्रभारियों के वेतन कटौती के भी निर्देश उपायुक्त को दिए।