स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इस अवैध काम पर विभाग की नहीं पड़ रही नजर, बेखौफ होकर तस्कर कर रहे ये काम

Vasudev Yadav

Publish: Aug 17, 2019 19:56 PM | Updated: Aug 17, 2019 19:56 PM

Raigarh

Illegal sand quarrying : रेत तस्कर द्वारा रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। खनिज विभाग के ढुलमूल रवैए से इन तस्करों के हौसले बुलंद हैं।

रायगढ़. शहर से दूर केलो के तटों पर रेत का अवैध उत्खनन (Illegal sand quarrying) तो आम बात है लेकिन अब शहर के अंदर भी इस काम को करने वाले लोग बेखौफ होकर अवैध रूप से रेत का उत्खनन (Illegal sand quarrying) कर रहे हैं। खर्राघाट के समीप केलो तट पर रोजाना आधा दर्जन ट्रेक्टर इस काम में संलिप्त दिखते हैं। लेकिन खनिज विभाग इससे अनजान हैं।

तीन दिन पहले भारी बारिश के कारण केलो नदी उफान पर थी। बारिश थमने के बाद जलस्तर फिर से कम हो गया है इसके कारण केलो के तटों में रेत काफी मात्रा है जिसको देखत हुए रेत तस्करी (Sand smuggling) करने वाले सक्रिय हो गए हैं। शुक्रवार सुबह से ही खर्राघाट पुलिया के पास रेत का अवैध रूप से उत्खनन (Illegal sand quarrying) व परिवहन करने का काम किया जा रहा है।

Read More : टूटी पुलिया में घुसी ट्रक, केबिन के नीचे दबकर चालक की मौत

आश्चर्य की बात तो यह है कि यहां पर रेत घाट भी स्वीकृत नहीं है इसके बाद भी यहां से रेत का उत्खनन (Illegal sand quarrying) कर नियमों को ठेंगा दिखाते हुए परिवहन कर रहे हैं। यह पहली बार नहीं है इसके पहले भी पिछले लंबे समय से खर्राघाट पुलिया व रामपुर पुलिया के पास रेत का अवैध रूप से उत्खनन (Illegal sand quarrying) कर परिवहन किया जाता है। इस बात से खनिज विभाग अनजान बना बैठा हुआ है जिसके कारण इस काम को करने वाले लोग बेखौफ होकर दिन भर इसमें लगे हुए हैं।

Read More : VIDEO देखिये कैसे 40 हाथियों ने 2 लोगों को फुटबाल की तरह बेरहमी से रौंदा, दोनों की गई जान

अन्य जगह और अधिक उत्खनन
पुसौर के बड़माल सहित अन्य क्षेत्रों से भी रेत के अवैध उत्खनन (Illegal sand quarrying) की शिकायत आती रही है। केलो का जलस्तर कम होने के बाद एक फिर संबंधित क्षेत्रों में रेत की तस्करी शुरू हो गई है।

शिकायत का इंतजार
जिला प्रशासन व खनिज विभाग इस बात से भलीभांति ज्ञात हैं कि केलो का जलस्तर कम होने के बाद रेत की अवैध रूप से तस्करी शुरू हो जाती है इसके बाद भी खुद से मॉनिटरींग करने के बजाए शिकायत आने का इंतजार करते रहते हैं और कई क्षेत्र में तो शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं होती है।

-चांदमारी पुल के पास रेत घाट स्वीकृत नहीं है। यहां रेत का उत्खनन व परिवहन गलत है। ऐसा हो रहा है तो बिल्कुल कार्रवाई की जाएगी। मै दिखवाता हूं। एसएस नाग, उप संचालक खनिज विभाग