स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

छठघाट पर उमड़ा आस्था का जनसैलाब, डूबते सूर्य को दिया गया पहला अध्र्य, देखें वीडियो...

Vasudev Yadav

Publish: Nov 02, 2019 20:23 PM | Updated: Nov 02, 2019 20:23 PM

Raigarh

Chhath Puja 2019: अरघ ले लीं हे छठी मईया... चल घाट छठी मईया के..., हम छठ करब... माथे दउरा उठाई के... सुन ली पुकार छठी मइया हमार...। जैसे लोकगीत छठ पर्व के अघ्र्य देने जाते हुए, कोसी भरते हुए, अघ्र्यदान के समय व घाट से वापस घर लौटते हुए व्रतियों के द्वारा गाए गए।

रायगढ़. शनिवार को अंचल के छठ घाटों में सैकड़ों व्रतियों ने पूरे उत्साह और श्रद्धा के साथ अस्त होते सूर्य को पहला अध्र्य दिया। इसके लिए छठघाट में आस्था का जनसैलाब उमड़ा। वहीं रविवार सुबह उगते सूरज को व्रती अध्र्य देंगी।
छठ महापर्व पर सैकड़ों व्रतधारी महिला और पुरुष दोपहर बाद अपने घरों से दौरा और सूप में पूजन सामग्री सजाकर छठघाट की ओर रवाना होने लगे थे। उनके साथ उनके परिजन एवं मोहल्ले के लोग छठ मइया के गीत गाते हुए उत्साह एवं श्रद्धा के साथ छठघाट पर पहुंच रहे थे। यह सिलसिला दोपहर से शाम तक चलता रहा। देखते ही देखते छठघाट व्रतियों व श्रद्धालुओं से भर गया। घाट में उतर कर व्रतियों ने छठ मइया की अराधना प्रारंभ कर दिया। वे सूर्य के अस्त होने के इंतजार में पानी के अंदर खड़े होकर छठ मइया की पूजा-अर्चना करते रहे। अस्त होते सूरज को देखकर व्रतियों ने पहला अध्र्य दिया। परिजन घाट में खड़े होकर छठ मइया के पारंपरिक गीतों से छठ पूजा का बखान करते रहे।

Read More: Chhath Puja 2019: छठ महापर्व पर नदी, तालाबों में उमड़ा आस्था का जनसैलाब,कल उगते सूर्य को देंगे अघ्र्य

[MORE_ADVERTISE1]