स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

तेजा जयंती पर शोभायात्रामें उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

Devi Shankar Suthar

Publish: Sep 09, 2019 11:57 AM | Updated: Sep 09, 2019 11:57 AM

Pratapgarh

 


प्रतापगढ़ .वीर तेजाजी महाराज की जयंती रविवार को शहर समेत जिलेभर में मनाई गई।गांवों में जुलूस निकाले गए। इसके साथ ही टंाडा गांव में मेला आयोजित किया जा रहा है।मेले में शनिवार रात्रि में वीर तेजाजी महाराज की कथा का मंचन किया गया। यहां कथा चली जो की देर रात्रि सुबह तक कथा का आयोजन किया।

प्रतापगढ़ .वीर तेजाजी महाराज की जयंती रविवार को शहर समेत जिलेभर में मनाई गई।गांवों में जुलूस निकाले गए। इसके साथ ही टंाडा गांव में मेला आयोजित किया जा रहा है।मेले में शनिवार रात्रि में वीर तेजाजी महाराज की कथा का मंचन किया गया। यहां कथा चली जो की देर रात्रि सुबह तक कथा का आयोजन किया।
गांव के दशरथ लबाना ने बताया कि कथा में प्रतापगढ़ शहर सहित टाण्डा, मानपुरा, सिद्धपुरा, करमदीखेडा, बोरी, रठांजना, कुलमीपुरा, धमोत्तर, नकोर, ग्यासपुर, जाखम, ब्यारा, टीला, बारावरदा, अम्बामाता, अमलावद आदि क्षेत्रों के श्रद्धालुओं ने कथा का आनंद लिया।
घोड़े पर निकले विशेष झांकी
सालमगढ़ .तेजा दशमी के उपलब्ध में कस्बे के बस स्टैंड स्थित तेजाजी मंदिर से शोभायात्रा निकली। सुबह मंदिर में हवन पूर्णाहुति के बाद तेज बारिश के बीच कस्बे में शोभायात्रा निकाली गई।शोभायात्रा में ढोल नगाड़े के साथ नाचते युवक-युवतियां चल रहे थे। बजरंग व्यायामशाला, लाप्ररिया रूंडी ने करतब दिखाए। घोड़ों के नृत्य आकर्षक रहे। शोभायात्रा में ट्रैक्टर पर झांकियां भी सजाई गई।शोभायात्रा में कस्बे सहित आसपास के कई गांवों के हजारों लोग शामिल हुए।
चूपना .टाण्डा गांव में तेजाजी महाराज की कलश यात्रा निकाली गई।जिसमें गांव के पास स्थित शिवना नदी से कलश भरकर व माता बहनों सिर पर धारण कर व तेजाजी महाराज की मूर्ति घोडे पर विराजित की गई। डीजे के साथ निकली कलश यात्रा में कई लोग शामिल हुए।
बरखेडी .बरखेडी गांव में तेजा दशमी पर गाजेबाजे के साथ लोक देवता तेजाजी महाराज की झांकी निकाली गई। झांकी तेजाजी मंदिर से शुरू हुई।जो गांव के सत्यनारायण मंदिर से मुख्य मार्ग होते हुए बस स्टेशन पर संकट मोचन हनुमान मंदिर, महादेव मंदिर पर होते हुए वापस तेजाजी मंदिर परिसर पहुंची।तेजाजी की झांकी का जगह-जगह स्वागत किया गया। मंदिर पर महाआरती कर प्रसादी वितरण की गई। तेजा
मोवाई .मोवाई व कोटड़ी डोराना और आदि गांव में देवनारायण के स्थान से तेजा दशमी का जुलूस निकाला गया। जिसमें कई गांवों से लोगों ने भाग लिया।
दलोट.कस्बे सहित क्षेत्र के गांवों में तेजाजी महाराज के मंदिरों में भक्तो की भीड़ रही। जगह-जगह शोभायात्रा निकाली गई। कस्बे में कई आयोजन हुए।दलोट अस्पताल के नजदीक स्थित तेजाजी महाराज मंदिर से सुदामा नगर के भक्तों द्वारा पूरे नगर में तेजाजी महाराज के झूले निकाले गए। तेजाजी मंदिर में वीर तेजाजी महाराज की कथा आयोजन चल रहा हैै।
धमोतर.तेजा दशमी पर जुलूस निकाला गया। रविवार को तेजा दशमी के पावन पर्व पर गांव बोरी में पहली बार तेजाजी का जुलूस निकाला गया। तेजाजी महाराज के आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया। इसमें कई लोग शामिल हुए।
बड़ी साखथली .तेजा दशमी के अवसर पर मेले सा माहौल रहा। पूरे गांव में जगह-जगह दुकानें लगी। काफी संख्या में आसपास के श्रद्धालु पहुंचे।
छोटीसादड़ी.भादवा माह की दशमी के अवसर पर शोभायात्रा निकाली गई। तेजा दशमी को लेकर तेजाजी मंदिर पर दो दिन से चल रहे भजन कीर्तन व रात्रि जागरण के बाद रविवार को तेजाजी के मंदिर पर सुबह यज्ञ का आयोजन किया गया। शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें तेजाजी की झांकी सवारी व नेजा चल रहा था। शोभायात्रा का गांव में स्वागत किया गया। शोभायात्रा मन्दिर पर पहुची, जहां महा आरती का आयोजन के साथ समाप्त हुई। वही निम्बाहेड़ा रोड स्थित एनएच 113 पर मही नगर गांव में जाट समाज के समाज जनो द्वारा भी विभिन्न धार्मिक आयोजनों के साथ शोभायात्रा व नेजा निकाल कर मनाई तेजा दशमी का पर्व।