स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इस वर्ष गणेश घाट पर होगा गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन, अधिकारियों ने गणेश घाट का किया निरीक्षण

Hitesh Upadhyay

Publish: Sep 11, 2019 18:19 PM | Updated: Sep 11, 2019 18:19 PM

Pratapgarh

गणपति बप्पा मोरया अगले बरस तू जल्दी आ। के जयघोष के साथ अनंत चतुर्दशी का पर्व मनाया जाएगा धूमधाम से

प्रतापगढ़. जिलेभर में गणोशोत्सव के तहत 10 दिनों से गणेश पांडालों में कई आयोजन आयोजित किए जा रहे है। गुरुवार को गणपति बप्पा मोरया अगले बरस तू जल्दी आ। के जयघोष के साथ अनंत चतुर्दशी के पर्व पर बड़े धूमधाम के साथ गणपति बप्पा विदा होंगे। बप्पा की प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए उत्सव स्थलों से शोभायात्राएं निकाली जाएंगी। जो शहर में होते हुए दीपेश्वर तालाब स्थित गणेश घाट पहुंचेंगी। श्रद्धालु डीजे व ढोल के साथ अबीर और गुलाल उड़ाते हुए प्रतिमाओं को विसर्जन के लिए ले जाएंगे। गणपति की कई प्रतिमाएं शहर में स्थापित हैं। शहर में स्थापित प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए गुरुवार सुबह से ही शहर में शोभायात्राओं के रूप में लोग तालाब पहुंचेंगे। पहले पंडालों में पूजा -अर्चना कर श्रद्धालु सुख समृद्धि की कामना करते हुए प्रतिमाओं का विसर्जन करेंगे।
10 दिनों बाद आज विदा होंगे गणपति
प्रत्येक माह के दोनों पक्षों में चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी तिथि के ही नाम से जाना जाता है लेकिन शिव पुराण के अनुसार ऋद्धि-सिद्धि के दाता गणेश जी का जन्म भाद्रशुक्ल पक्ष चतुर्थी तिथि को कहा गया है। 2 सितंबर से शुरू हुए गणेशोत्सव 10 दिनों तक गणेश जयन्ती के रूप में मनाया जाता है और गणेश चतुर्थी से लेकर 10 दिनों तक इनकी पूजा अर्चना की जाती है। पारिवारिक, सामाजिक एवं आर्थिक उन्नत्ति के लिए इस त्योहार का बहुत महत्व है।
गणेश घाट पर तैयारियां हुई पुरी
शहर के ऐतिहासिक दीेपेश्वर तालाब को स्वच्छ बनाए रखने के लिए पिछले 4 वर्षों से तालाब में गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन पर रोक लगी हुई थी। नगरपरिषद व कई संगठनों की ओर से प्रतिमाओं को एकत्रित कर अन्य स्थानों पर विसर्जन के लिए ले जाया जाता था। शहरवासियों की मांग पर इस वर्ष नगरपरिषद की ओर से शहर के दीपेश्वर तालाब के पास ही गणेश घाट का निर्माण करवाया गया है। इस वर्ष गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन गणेश घाट पर ही होगा। जिसकों लेकर नगरपरिषद व अन्य संगठनों की ओर से तैयारियां कर ली है। बुधवार को अधिकारियों ने गणेश घाट का निरीक्षण भी किया। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर गोपाललाल स्वर्णकार, एसडीएम विनोद मल्होत्रा, नगरपरिषद आयुक्त सुरेन्द्र कुमार व पुलिस अधिकारी डिप्टी गोवर्धनलाल ने निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए।
अमलावद.
गांव में गणेश महोत्सव का आयोजन का समापन गुरुवार को होगा। विनायक ग्रुप की ओर से सेन मोहल्ले में गणेश पांडाल में कई आयोजन हो रहे है। विनायक ग्रुप के ललित सेन ने बताया कि गणेशोत्सव के दस दिवसीय का आयोजन के बाद गुरुवार को बड़े धूमधाम के साथ गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा।