स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

हरियाणा विधानसभा चुनावः प्रदेश में आज पांच जगहों पर होगा पुनर्मतदान

Amit Kumar Bajpai

Publish: Oct 22, 2019 21:08 PM | Updated: Oct 23, 2019 07:48 AM

Political

  • तमाम कारणों के चलते 23 अक्टूबर होगी री-पोलिंग।
  • 21 अक्टूबर को 90 सीटों पर हुआ था मतदान।
  • पांच सीटों के पांच बूथों पर होगी री-पोलिंग।

चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर ताजा अपडेट आया है। यों तो प्रदेश में सोमवार को 90 सीटों पर मतदान हुआ था। लेकिन बुधवार को प्रदेश में पांच स्थानों पर पुनर्मतदान आयोजित किया जाएगा।

चुनाव आयोग के मुताबिक हरियाणा की पांच विधानसभा सीटों पर बुधवार को पुनर्मतदान होगा। पोलिंग सुबह 7 से शाम 6 बजे तक चलेगी।

इन पांच विधानसभा सीटों में जींद की ऊंचाना कलां, झज्जर की बेर्री, नारनौल की नारनौल, रेवाड़ी की कोसली और फरीदाबाद की पृथला सीटें शामिल हैं।

इन सीटों पर पुनर्मतदान के तमाम कारण हैं। जैसे रेवाड़ी जिले की कोसली विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 18 पर एक युवक द्वारा बार-बार वोट देने का मामला सामने आया था। यहां तैनात रिटर्निंग अधिकारी द्वारा इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई, जिसके बाद युवक व अधिकारी के खिलाफ शिकायत मिलने के बाद मुकदमा दर्ज कर लिया गया।

जबकि जींद की ऊंचाना कलां के बूथ नंबर 71 को लेकर भाजपा प्रत्याशी ने शिकायत दर्ज कराई थी। इसमें बताया गया था कि बूथ पर दुष्यंत चौटाला के समर्थकों ने वोटरों पर दबाव डालकर वोट डलावाए।

इसके अलावा बेरी के बूथ नंबर 161, नारनौल के बूथ संख्या 28 और पृथला के बूथ नंबर 113 पर भी 23 अक्टूबर को पुनर्मतदान होगा।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र और हरियाणा में सोमवार को विधानसभा चुनाव की वोटिंग खत्म हो गया। जहां हरियाणा की 90 सीटों पर शाम 6 बजे तक 65 फीसदी मतदान के आंकड़े दर्ज किए गए, महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों पर वोटिंग पर्सेंट 60.50 तक पहुंचा।

सोमवार को प्रदेश में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदाताओं ने सुबह से ही अपने मतदान केंद्रों की ओर रुख किया। तमाम दिग्गज नेताओं, सितारों को भी मतदान केंद्रों के बाहर अपनी बारी का इंतजार करते देखा गया। हालांकि मतदान के दौरान हरियाणा में रोहतक, नूंह, फरीदाबाद समेत कई इलाकों पर हिंसक वारदातें देखने को मिलीं। इनमें दर्जनों लोग घायल हुए। कई स्थानों पर फायरिंग की भी खबरे हैं।

वहीं, महाराष्ट्र में वोटिंग के दौरान तमाम मतदान केंद्रों पर पहुंचने वाले फिल्मी सितारों का भी क्रेज दिखा। मायानगरी के तमाम पोलिंग बूथ पर सलमान खान, शाहरुख खान, आमिर खान, अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या राय, सचिन तेंदुलकर समेत तमाम सितारे अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचे।

हरियाणा में भाजपा और कांग्रेस 90-90 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, तो बसपा और इनेलो ने 87-81 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। वहीं, महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना के अलावा कुछ अन्य छोटे दल मिलकर 288 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं।

भाजपा जहां 164 सीटों पर लड़ रही है, शिवसेना के पास 126 सीटें हैं। यहां बसपा सर्वाधिक 262 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस ने 147 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं तो एनसीपी ने 121 पर।

अब इन दोनों राज्यों में आगामी 24 अक्टूबर को मतगणना होगी और उसी दिन नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।