स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मोदी सरकार- 2: नए मंत्रिमंडल के ये हो सकते हैं संभावित चेहरे, कुछ का बदल सकता है विभाग

Kaushlendra Pathak

Publish: May 25, 2019 19:24 PM | Updated: May 25, 2019 19:24 PM

Political

  • मोदी कैबिनेट में हो सकता है फेरबदल
  • अमित शाह बन सकते है नए गृह मंत्री
  • स्मृति ईरानी का बढ़ सकता है कद

नई दिल्ली। 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ( NDA ) को प्रचंड बहुमत मिली है। इस चुनाव में अकेले बीजेपी को 303 सीटें मिली हैं। इस प्रचंड जीत के साथ ही मोदी सरकार- 2 के नए मंत्रिमंडल की चर्चाएं शुरू हो गई हैं। मोदी सरकार 2.0 में किसे जगह मिलेगी, किसे प्रमोशन मिलेगा, कौन इन और कौन आउट होगा? सबकी निगाहें उसी पर टिकी हैं। लेकिन, इस बार चर्चा यह है कि गृह, वित्त, रक्षा और विदेश मंत्रालय में फेरबदल हो सकता है। साथ ही कुछ नए चेहरों को भी इस बार मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।

गृह मंत्रालय में हो सकता है फेरबदल

मोदी सरकार टू में गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी राजनाथ सिंह के बदले अमित शाह को दी जा सकती है। पहले राज्य सभा और अब लोकसभा में पहुंचे अमित शाह के लिए कैबिनेट में एक कुर्सी पक्की मानी जा रही है। दरअसल, अमित शाह के चुनाव लड़ने के समय से ही कहा जा रहा है कि मोदी सरकार बनने पर उन्हें गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। बीजेपी में नंबर दो होने के नाते कैबिनेट में भी ये पोजीशन अमित शाह को मिलेगी ये भी तय लगती। इतना ही नहीं अमित शाह पीएम मोदी के बेहद करीबी भी मानें जाते हैं। लिहाजा, उन्हें यह मंत्रालय मिलने की पूरी संभावना है।

वित्त मंत्रालय में हो सकता है बदलाव

अरुण जेटली की खराब सेहत को लेकर वित्त मंत्रालय में भी बदलाव हो सकता है। वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी पीयूष गोयल को दी जा सकती है। हालांकि, चर्चा यह भी है कि अमित शाह को भी वित्त मंत्री बनाया जा सकता है।

रक्षा मंत्रालय में बदलाव संभव

अगर अमित शाह को गृह मंत्रालय मिलता है तो चर्चा यह है कि राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय दिया जा सकता है। या फिर गृह मंत्रालय के बराबरी की कोई नयी जिम्मेदारी भी दी जा सकती है। दरअसल, सुषमा स्वराज के चुनाव नहीं लड़ने के कारण विदेश मंत्रालय निर्मला सीतारमण के पास जा सकता है। ऐसे में यह बड़ी जिम्मेदारी राजनाथ सिंह को दी जा सकती है।

स्मृति ईरानी का बढ़ सकता है कद

स्मृति ईरानी ने अमेठी में राहुल गांधी को शिकस्त दी है। इस जीत से स्मृति ईरानी का कद मोदी सरकार में इस बार बढ़ने की संभावना है।

सीतारमण को मिल सकता है विदेश मंत्रालय

चर्चा यह है कि सुषमा स्वराज की जगह निर्मला सीतारमण को रक्षा मंत्रालय दिया जा सकता है। हालांकि, कहा यह भी जा रहा है कि सुषमा स्वराज राज्य सभा से मंत्री बनीं रह सकती हैं।

इनके अलावा पटना साहिब सीट से जीत कर पहली बार लोकसभा पहुंचे रविशंकर प्रसाद और नितिन गडकरी के विभागों में बदलवा किया जा सकता है।