स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

नवरात्रि में 4 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचेंगे वैष्णो देवी, मंदिर में लगेगा सोने का दरवाजा

Devendra Kashyap

Publish: Sep 22, 2019 12:18 PM | Updated: Sep 22, 2019 12:18 PM

Pilgrimage Trips

'स्वर्ण द्वार' के निर्माण के करीब 12 किलोग्राम सोना, 1200 किलोग्राम तांबा और 1100 किलोग्राम चांदी का इस्तेमाल किया जा रहा है।

नवरात्रि 2019 उत्सव के दौरान जम्मू-कश्मीर स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर में 4 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। इस बात की जानकारी शनिवार को श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने दी। अधिकारियों के अनुसार, यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किये जा रहे हैं।


श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि इस साल नवरात्रि में मंदिर में प्रवेश पर एक 'स्वर्ण द्वार' का निर्माण किया जा रहा है साथ ही सुसज्जित रास्ते यहां आने वाले श्रद्दालुओं के लिए आकर्षण के केन्द्र होंगे। गौरतलब है कि नवरात्रि 29 सितंबर से शुरू हो रही है और सात अक्टूबर तक चलेगी।

vaishno_devi.jpg

श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि 'स्वर्ण द्वार' के निर्माण के करीब 12 किलोग्राम सोना, 1200 किलोग्राम तांबा और 1100 किलोग्राम चांदी का इस्तेमाल किया जा रहा है। श्राइन बोर्ड के सीईओ सिमरनदीप सिंह ने बताया कि विशेष दानदाताओं के सौजन्य से 'स्वर्ण द्वार' का निर्माण कार्य दो महीने पहले शुरू किया गया था और यह सात दिन के अंदर तैयार हो जाएगा। उन्होंने बताया कि इस द्वार में देवी दुर्गा के 9 छवियां हैं, जिसमें महालक्ष्मी को प्रमुखता से दर्शाया गया है।

श्राइन बोर्ड के सीईओ सिमरनदीप सिंह के अनुसार, यहां आनेवाले श्रद्धालु और अन्य लोगों की गतिविधियों पर लगातार नजर बनाए रखने के लिए कटारा से लेकर भवन तक सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। इसके लिए एक विशेष नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया जा रहा है।

vaishno_devi1.jpg

जम्मू संभाग के अयुक्त संजीव वर्मा ने बताया कि यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के पुलिस-प्रशासन पूरी तरह तैयार है और यहां आनेवाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि इस बार 4 लाख से अधिक श्रद्धालु वैष्णो देवी के दर्शन करेंगे।

जम्मू संभाग के अयुक्त संजीव वर्मा ने बताया कि रियासी के जिला विकास आयुक्त इस दौरान व्यवस्थाओं की देखरेख के लिए नोडल अधिकारी हैं। उन्होंने बताया कि जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जम्मू क्षेत्र में पांच अगस्त से मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद है, लेकिन तीर्थयात्री होटल में ब्रॉडबैंड सुविधा का इस्तेमाल कर सकेंगे।