स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

थिएटर इन एजुकेशन से जुड़ रहे हैं यंगस्टर्स

Anurag Trivedi

Publish: Jul 17, 2019 21:01 PM | Updated: Jul 17, 2019 21:01 PM

Patrika plus

शिक्षा में रंगमंच विषय पर छमाही ट्रेनिंग प्रोग्राम की शुरुआत, ३८ युवा ले रहे हैं हिस्सा, संभागीय शिक्षा विभाग जयपुर (वेस्ट) और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की ओर से हुई शुरुआत

जयपुर. संभागीय शिक्षा विभाग जयपुर (वेस्ट) के सहयोग से अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की पहल पर शिक्षा में गुणवत्ता की बेहतरी के उद्देश्य से युवाओं के लिए इस वर्ष से थिएटर इन एजुकेशन पर छह महीने का कोर्स आयोजित किया जा रहा है। राजकीय राजा रामदेव आनंदी लाल पोद्दार उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में हो रही स्पेशल ट्रेनिंग प्रोग्राम में देशभर से लगभग 180 युवाओं ने आवेदन किया था, जिसमें से लगभग 80 युवाओं को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया और इनमें से जयपुर के 38 युवाओं का चयन किया गया। दो चरणों में आयोजित होने वाले इस कोर्स के पहले 30 दिवसीय चरण में चयनित युवाओं को समूह रंगमंच और शिक्षा से जुड़े विषय की नॉलेज मिल रही है। युवाओं को 'हम और हमारा बचपनÓ, 'हमारा संविधानÓ, 'मनुष्य की प्रकृतिÓ, 'बच्चे कैसे सीखते हैंÓ, 'शिक्षा क्या हैÓ, 'शिक्षा के उद्देश्यÓ, शिक्षा का अधिकार और राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा आदि सब्जेक्ट्स की जानकारी दी जा रही है।

प्रस्तुत होंगे नाटक
इन विषयों पर फाउंडेशन के अनुभवी विषय विशेषज्ञ प्रशिक्षण दे रहे हैं। इन 30 दिनों के प्रशिक्षण के दौरान चयनित सहभागियों का समूह छोटे-छोटे 3 समूहों में शिक्षा से संबन्धित विभिन्न मुद्दों पर सहभागी नाटकों का निर्माण भी करेंगे।

कोर्स के दूसरे चरण में तैयार नाटकों का मंचन सांगानेर शहर और ग्रामीण संभाग के शासकीय विद्यालयों में किया जाएगा। इसका उद्देश्य विद्यालय के माहौल में जाकर शिक्षकों और शिक्षार्थियों के साथ शिक्षा से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर संवाद स्थापित करना है। संवैधानिक मूल्य, बचपन, शिक्षक शिक्षार्थी संबंध, रटंत शिक्षा बनाम अनुभव आधारित शिक्षा जैसे विषयों पर नाटक तैयार किए जाएंगे और इन्हें ये युवा कलाकार प्रस्तुत करेंगे।