स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

क्लासिकल म्यूजिक के बीच विभूतियों का सम्मान

Anurag Trivedi

Publish: Jul 29, 2019 21:52 PM | Updated: Jul 29, 2019 21:52 PM

Patrika plus

संगीत कला निकेतन की ओर 32वें पं. मनमोहन भट्ट स्मृति समारोह की शुरुआत, आज जेकेके में होगा समारोह

जयपुर. संगीत कला निकेतन की ओर से सोमवार को पं. मनमोहन भट‌्ट की स्मृति में 32वां दो दिवसीय अखिल भारतीय संगीत समारोह की शुरुआत जेएलएन मार्ग स्थित एक होटल में हुई। कार्यक्रम में अहमदाबाद की सितार वादक अमिता दलाल ने राग जनसम्माहिनी में मध्यलय दु्र्रत एक ताल में प्रस्तुति दी। इसके बाद दु्रत गत तीन ताल के जरिए माहौल को संगीतमय बना दिया। प्रस्तुति में राजस्थानी फोक फ्यूजन का रोचक अंदाज देखने को मिला। इसके बाद वायलिन वादक पं. अतुल उपाध्येय ने राग काफी में टप्पा और दु्रत गत तीन ताल में रचना पेश की। कार्यक्रम में अमरीका की शास्त्रीय गायक पं. सुमन घोष ने राग मारु विहाग में विलंबित एकताल और दु्रत तीन ताल में बंदिश सुनाई। दिल्ली के बांसुरी वादक अजय प्रसन्ना ने राग कौशिक रनजिनी में प्रस्तुति दी।

इनका हुआ सम्मान
समारोह के पहले दिन कथक नृत्य के लिए पद्मभूषण उमा शर्मा, कला एवं संस्कृति के उत्थान के लिए श्रुति मंडल परिवार की शोभा सुराणा, युवाओं के मध्य भारतीय शास्त्रीय संगीत के प्रचार-प्रसार में संलग्न राष्ट्रीय संस्था स्पिकमैके के फाउंडर डॉ. किरण सेठ और कोलकाता व वाराणसी में संगीत विद्यार्थियों के मध्य तीन दशक से भी अधिक समय से मोहनवीणा वाद्य के प्रचार प्रसार के लिए काम करने वाले गोपाल चंद्र दास को मोहनवीणा वादक और ग्रैमी अवॉर्ड विनर पं. विश्वमोहन भट्ट ने लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड प्रदान किया गया। वहीं अजय प्रसन्ना, सुमन घोष, अतुल उपाध्येय, अमिता दलाल, वीणा मोदानी व सुमन डूंगा को पं. मनमोहन भट्ट मेमोरियल अवॉर्ड से नवाजा गया।

आज जेकेके में होगा आयोजन
समारोह के दूसरे दिन जवाहर कला केंद्र में कार्यक्रम आयोजित होगा। कार्यक्रम में धु्रवपद गायक पं. प्रेम कुमार मल्लिक, गजल गायक प्रेम भंडारी, खड़ताल वादक गाजी खान बरना और जयपुर के 92 वर्षीय संस्कृतिकर्मी गुलाब सिंह धीरावत को पं. मनमोहन भट्ट लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड प्रदान किया जाएगा। इसी दिन पं. प्रोदयुत मुखर्जी, गौतम काले, लोक गायक कुटले खान, तलब खान, थानू खान, रोशन खान, दारे खान, गोराम खान, जयपुर की गायिका मनीषा अग्रवाल और नवल डांगी को पं. मनमोहन भट्ट मेमोरियल अवार्ड से नवाजा जाएगा।