स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सूचना मिलते ही अब बीमार के पास खुद पहुंचेगा अस्पताल

Navneet Sharma

Publish: Sep 10, 2019 18:32 PM | Updated: Sep 10, 2019 18:32 PM

Patna

चलता-फिरता hospital: इस 'मेडिकल वैन ऑन व्हील' में मरीजों को मिलेंगी एक्सरे, पैथोलॉजी जांच, ड्रेसिंग रूम, डॉक्टर्स रूम, पेसेंट वेटिंग रूम आदि तमाम सुविधाएं

भागलपुर,प्रियरंजन भारती।
किसी भी अप्रिय घटना होने तथा बीमार होने पर मरीज को एम्बुलेंस की मदद से अस्पताल लेकर भागना पड़ता है। यही नहीं इस दौरान ट्रेफिक समेत अन्य समस्याएं पीडि़त को घेर लेती हैं। रेलवे ने इस दफा इन तमाम समस्याओं से निजात पाने के लिए चलता-फिरता अस्पताल(Hosptal in train) ही तैयार कर लिया है जो कि सूचना मिलते ही कुछ देर में खुद पीडि़त के पास पहुंच जाएगा।

ट्रेन में ही चलेगा अस्पताल
रेलवे ने छोटे स्टेशनों पर कार्यरत रेलकर्मियों की मेडिकल सहायता(Help in train) के लिए मेडिकल वैन ऑन व्हील की नई शुरुआत की है। रेलवे ने ट्रेन को ही अस्पताल बनाकर रेलकर्मियों के परिजनों के इलाज के लिए यह नया तोहफा दिया है। इसमें मेडिकल जांच और सामान्य उपचार के सभी उपाय किए गये हैं। इस तरह की नई व्यवस्था में अस्पताल की लगभग सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। इसमें एक्सरे,पैथोलॉजी जांच,ड्रेसिंग रूम,डॉक्टर्स रूम,पेसेंट वेटिंग रूम आदि सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

अलग-अलग स्टेशनों पर पहुंचेगा अस्पताल
अब यह ट्रेन अलग अलग दिनों में अलग.अलग स्टेशनों पर जाकर रेलकर्मियों और उनके परिजनों की स्वास्य जांच कर उनका समुचित इलाज कर सकेगी। पहले यह सुविधा सिर्फ ट्रेन ऐक्सिडेंट के मामले में हुआ करती थी। रेलवे चिकित्साकर्मियों और डॉक्टरों की टीम लेकर विशेष ट्रेन मौके पर पहुंचती और इलाज करती थी। लेकिन यह ट्रेन अब नियमित रूप से चलकर निर्धारित स्टेशनों पर जाएगी। यहां उन रेलकर्मियों की जांच और मेडिकल उपचार अब आसान हो जाएगा जो सामान्य स्थिति में भी मेडिकल सुविधाएं लेने अस्पताल नहीं पहुंच पाते। पूर्व मध्य रेलवे के पीआरओ राजेश कुमार के अनुसार यह मेडिकल वैन अभी सियालदह डिवीजन में तैयार हुई है। जल्द ही उसकी सेवा शुरु कर दी जाएगी। रेलकर्मियों और उनके परिजनों के इलाज के लिए ट्रेन में ही समुचित इंतजाम कर दिये गये हैं।