स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मां—बाप भी सीखें बच्चों से, करें शेयर और रहें खुश

Pawan Kumar Rana

Publish: Dec 10, 2017 16:33 PM | Updated: Dec 10, 2017 16:33 PM

Parenting

बच्चों का आनंदित करने वाला सेंस ऑफ स्टाइल आपको भी आनंद से भर देगा और आप जोश से काम करेंगी।

भले ही यह बात सुनने में आपको बचकानी लगे लेकिन अगर आप कभी-कभी अपने बच्चों के स्नैक्स खाती हैं या उनके खिलौनों से खेलती हैं तो इसमें शर्माने वाली कोई बात नहीं है। एक मां होने के नाते आपकी हमेशा यही कोशिश रहती है कि आप बच्चों को सबसे अच्छी चीजें लाकर दें। ऐसे में आप खुद भी कभी-कभी उनका फायदा उठाएं।

खाली समय में मजे करना
आप अपने बच्चों से उनके खेलने का समय भी चुरा सकती हैं यानी आप उनसे बिना प्लान किए खाली समय में मजे करना भी सीख सकती हैं। यह बिना प्लान किया खाली समय आपकी रचनात्मकता, प्रॉब्लम-सॉल्विंग, रिश्तों आदि के लिए तो बेहतर होगी ही, साथ ही आप इस समय में मजे भी कर पाएंगी, जिससे आप खुश रहेंगी।

बच्चों का खाना
हर मां की तरह आपकी भी हमेशा यही कोशिश रहती होगी कि आप अपने बच्चे के लिए सबसे अच्छा खाना और स्नैक्स तैयार करें जिसमें ताजी सब्जियां हों, सभी पोषक तत्व हों और वह स्वादिष्ट भी हो। हालांकि, कभी-कभी बच्चों के लिए यह खाना तैयार करने के बाद आप थक जाती होंगी और खुद जो हाथ आया वह खा लेती होंगी। ऐसे में कुछ भी खाने से अच्छा है कि आप अपने बच्चों के लिए तैयार किए खाने में से ही थोड़ा सा खाना खा लें या बनाते वक्त ज्यादा बनाएं।


कोई किताब
जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते जाते हैं, वह अपनी नई किताबें पढऩा शुरू कर देते हैं और उनकी बुकशेल्फ में पुरानी किताबें यूं ही रखी रहती हैं। आप उनकी इन तस्वीरों वाली किताबों को चुरा सकती हैं यानी उन्हें ले सकती हैं। आप अपने व्यस्त समय में से कुछ समय निकालकर अपने बच्चों की बुकशेल्फ में से कोई किताब पढ़ सकती हैं। आपको वाकई अच्छा लगेगा।

पसंदीदा शब्द
अक्सर ऐसा होता है कि जब आप अपने नन्हे से कुछ करने को कहती हैं तो उसका जवाब होता है न। भले ही उन्हें खुद यह शब्द सुनना पसंद न हो लेकिन उन्हें यह कहना जरूर पसंद होता है, चाहे उनका मतलब हमेशा न नहीं होता। और चूंकि एक कामकाजी मां होने के नाते आप हर समय खुद पर कई जिम्मेदारियां लादे रहती हैं तो ऐसे में आप अपने बच्चे का यह पसंदीदा शब्द चुरा सकती हैं। यानी आप भी लोगों को न कह सकती हैं। याद रखें कि कभी-कभी किसी काम के लिए न कहना भी आपके लिए अच्छा होता है।

क्राफ्ट स्किल्स
आप अपने बच्चों से उनकी क्राफ्ट स्किल्स भी ले सकती हैं। अभिभावक होने का एक फायदा यह भी है कि आप अपने बच्चों के साथ अपने बचपन की गर्मी की छुट्टियों को दोबारा जी सकती हैं। इसमें आपको मजा भी बहुत आएगा।


नोटबुक्स
लिखना याददाश्त और सीखने की प्रक्रिया के लिए अच्छा है। ऐसे में आप अपने बच्चों से उनकी लाइन्स वाली नोटबुक ले सकती हैं और रोज कुछ न कुछ लिख सकती हैं। हमेशा टाइप करने की बजाय हाथों से कुछ लिखें भी।

चुलबुला स्टाइल
आप भले ही अपने बच्चों के कपड़ों में फिट न हो पाएं लेकिन आप उनका चुलबुला सेंस ऑफ स्टाइल, जरूर उनसे उधार ले सकती हैं। इससे न केवल आपको अच्छा महसूस होगा बल्कि आप खुद को खुश भी रख सकेंगी। बच्चों का आनंदित करने वाला सेंस ऑफ स्टाइल आपको भी आनंद से भर देगा और आप जोश से काम करेंगी।


थोड़ी सी झपकी
नेशनल स्लीप फाउंडेशन के अनुसार हर वयस्क को कम से कम 7 से 9 घंटे प्रति रात की नींद लेनी ही चाहिए। हालांकि, अधिकतर कामकाजी मांएं पूरे दिन में भी ऐसा नहीं कर पातीं। इसका असर उनकी सेहत पर पड़ता है। आप जानती ही होंगी कि कैसे आपके बच्चे कभी-कभी रात में आपके पास धीरे से आते हैं और आपका तकिया और कंबल ओढक़र आराम से सो जाते हैं। आप भी काम छोडक़र एक झपकी लें।

बच्चों वाली मूवीज
आप बच्चों वाली मूवीज को अपने बच्चों से चुरा सकती हैं लेकिन इससे ज्यादा आप उन्हें उनके साथ शेयर कर सकती हैं। आप उन्हें अपने बच्चों के साथ देख सकती हैं और उनका मजा ले सकती हैं। इन मूवीज से आपको कई आइडियाज मिल सकते हैं, जैसे बच्चों का ध्यान कैसे रखें, उनके साथ मजे कैसे करें आदि। साथ ही आप इन मूवीज से बहुत कुछ सीख भी सकती हैं, जिन्हें शायद आप अपने ऑफिस में भी इस्तेमाल कर सकें।