स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बच्चे से प्यार करती हूं पर उसकी देखभाल में रुचि नहीं

Manish Kumar Singh

Publish: Feb 02, 2019 14:42 PM | Updated: Feb 02, 2019 14:42 PM

Parenting

आप अच्छा महसूस करेंगी। आप अपनी खुशी को लेकर एक बार सोचें और अहसास करें की जितनी खुशी आप चाहती हैं उतनी ही खुशी और प्यार आपका बच्चा भी आपसे चाहता है।

सवाल: मैं अपने साढ़े तीन साल के बच्चे से बहुत प्यार करती हूं। वे मेरे लिए जादू जैसा है पर मुझे उसकी देखभाल करना बिलकुल पसंद नहीं है। मुझे अकेला रहना ठीक लगता है पर क्या ये सही है मैं क्या करूं?

जवाब: बच्चे छोटे होते हैं तो हम उनके सबसे अच्छे दोस्त होते हैं। कभी-कभी उनकी देखभाल से हम इतने परेशान हो जाते हैं और ब्रेक के लिए सोचने लगते हैं। बच्चे को प्यार के साथ उसकी देखभाल एक मां के साथ पूूरे परिवार की जिम्मेदारी है। इसी पर बच्चे का भविष्य निर्भर करता है। साढ़े तीन साल के बच्चे की देखभाल थकाने वाली होती है। ऐसे में घर परिवार की जिम्मेदारियों का निर्वाहन करने के साथ बच्चे की देखभाल करने की कला आनी चाहिए। आपको सलाह है कि आप सबसे पहले अपने चिकित्सक से मिलें और अपनी परेशानी बताएं। कई बार जीवनशैली और हॉर्मोन में होने वाले बदलाव से भी इस तरह की परेशानी होती है। ऐसी महिलाओं के साथ समय बिताएं और देखें कि वे अपने बच्चे की देखभाल कैसे करती हैं और कितनी फिक्रमंद रहती हैं। जिस दिन आप बच्चे की देखभाल में जुट जाएंगी उस दिन आपकी समस्या हल हो जाएगी। आप अच्छा महसूस करेंगी। आप अपनी खुशी को लेकर एक बार सोचें और अहसास करें की जितनी खुशी आप चाहती हैं उतनी ही खुशी और प्यार आपका बच्चा भी आपसे चाहता है।

मेघन लीह, पैरेंट कोच, वाशिंगटन पोस्ट विशेष से अनुबंध के तहत