स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

उत्तर वनमंडल में चल रहा अवैध कारोबार: पन्ना में रात के अंधेरे में हीरे के लिए हो रही अवैध खनन

Anil Singh Kushwaha

Publish: Sep 10, 2019 22:33 PM | Updated: Sep 10, 2019 22:33 PM

Panna

वन अधिकारियों की मिलीभगत से चल रहा अवैध कारोबार

पन्ना. रात के अंधेरे में हीरे के लिए अवैध खनन किया जा रहा है। ये पूरा खेल वन अधिकारियों से मिलीभगत करते हुए खेला जा रहा है। स्थिति ये है कि कई बार अवैध कारोबार में शामिल व्यक्ति दिन भी खनन करने से नहीं चुकते। ये पूरा खेल उत्तर वनमंडल पन्ना के विश्रामगंज रेंज में देखने को मिल रहा है। बताया जा रहा है कि विश्रामगंज रेंज में टगरा बीट, पुरषोत्तमपुर, सरकोहा बीट, रहुनिया बीट, बग्ला बीट इसके साथ ही देवेंद्रनगर रेंज, गजना बीट, बृजपुर बीट में भी हीरा का अवैध खनन की बात सामने आई है। पत्रिका टीम के पास रात के अंधेरे में अवैध खनन की फोटो तक मौजूद है। जिसमें रात के अंधेरे में टगरा बीट में अवैध दिख रहा है।

वन विभाग संदिग्ध
इस पूरे मामले में वन विभाग के अधिकारियों की भूमिका भी संदिग्ध है। मौके पर अवैध खनन करने वाले मजदूरों की माने, तो खदान खोदने के लिए स्थानीय अधिकारियों को प्रति दिन एक हजार रुपए देने होते हैं। अभी एक महीने पहले हीरे का अवैध उत्खनन कर माफियाओं पर वन विभाग की टीम रहुनिया बीट में गई थी। तभी वन अमले उत्खनन करने वाले दबंगो ने हमला कर दिया था। बावजूद क्षेत्र में अवैध उत्खनन जारी है।

लंबे समय से करोबार
हीरे का अवैध रूप से उत्खनन लंबे समय से चल रहा है। उत्तरवन मंडल के विश्रामगंज रेंज और देवेंद्रनगर रेंज के अंतर्गत हीरे पाए जाते हैं। बड़े पैमाने में क्षेत्र में चल रही खदानों के गड्ढ़े भी इस बात को स्पष्ट कर रहे है।

खदाने चलाने की शिकायतें मिल रही हैं
पन्ना कलेक्टरकर्मवीरशर्मा ने बताया किसमय समय पर कार्रवाई होती रहती है। लेकिन अभी जो क्षेत्र में खदाने चलने की शिकायतें मिल रही है। उस पर उत्तरवन के डीएफओ को पत्र के माध्यम से कार्रवाई करने के लिए कहा जाएगा। वहीं एसडीओ वन विभाग नरेंद्र सिंह ने कहा कि जानकारी मिली थी, मौके पर टीम भेजी थी। टीम ने तीन लोगों को पकड़ा है। वन अपराध के तहत प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।