स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पन्ना में हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल की अर्धवार्षिक परीक्षाएं नौ से, भोपाल से आएंगे प्रश्न-पत्र, 30 को आएगा रिजल्ट

Anil Singh Kushwaha

Publish: Dec 06, 2019 23:20 PM | Updated: Dec 06, 2019 23:20 PM

Panna

सुबह की पाली में 9वीं-10वीं, दोपहर में होंगी 11वीं-12वीं की परीक्षाएं

पन्ना. हाईस्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों में अर्धवार्षिक परीक्षाएं इस बार 9 दिसंबर से होनी है। लोक शिक्षण संचनालय ने जिला शिक्षा अधिकारियों व सभी प्राचार्यों को पारदर्शी तरीके से परीक्षाएं संपन्न कराने के निर्देश दिए हैं। हिदायत दी गई कि किसी भी गड़बड़ी के लिए संबंधित अधिकारियों को जिम्मेदार मानते हुए अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। कक्षा 9 से 12वीं तक की अर्धवार्षिक परीक्षा के लिए प्रश्न-पत्र संचनालय से उपलब्ध कराए जाएंगे।

बोर्ड परीक्षा के गिरते परिणामों से राज्य सरकार चिंतित
बोर्ड परीक्षा के गिरते परिणामों को लेकर राज्य सरकार इस बार कुछ ज्यादा ही चिंतित है। यही वजह हैै कि शैक्षणिक सत्र की शुरुआत से ही रिजल्ट में सुधार के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। नए पैटर्न में अर्धवार्षिक परीक्षा भी इसी प्रयास का हिस्सा है। लोक शिक्षण संचनालय के निर्देशानुसार, अर्धवार्षिक परीक्षा के परिणाम भी दिसंबर में ही जारी कर दिए जाएंगे। मूल्यांकन के बाद विद्यार्थी को उत्तरपुस्तिका दिखाकर उसके द्वारा की गई गलती बताई जाएगी। साथ ही वार्षिक परीक्षा के जरूरी दिशा निर्देश दिए जाएंगे। ताकि, दोबारा ऐसी गलतियां न हो सकें।

15 मिनट बाद नहीं मिलेगा प्रवेश
लोक शिक्षण संचनालय की अपर संचालक कामना आचार्य के अनुसार, परीक्षा प्रारंभ होने के १५ दिन बाद विद्यार्थियों को एक्जाम में शामिल नहीं किया जाएगा। इसमें शैक्षणिक कैलेंडर अनुसार नवंबर तक का पाठ्यक्रम आएगा। हाईस्कूल परीक्षाएं 9 दिसंबर से 18 दिसंबर तक सुबह 8 से 11 बजे के बीच होंगी। जबकि, हायरसेकंडी की परीक्षाएं 9 दिसंबर से 21 दिसंबर तक सुबह 11.15 बजे से दोहपर 2.15 बजे के बीच होंगी। इस दौरान कोई अवकाश घोषित होने पर परीक्षा कार्यक्रम यथावत रहेगा। सभी कक्षाओं के परीक्षा परिणाम 30 दिसंबर तक घोषित करना अनिवार्य किया गया है।

गोपनीयता भंग की तो होगी कार्रवाई
परीक्षा शुरू होने से तीन दिन पहले इन्हें विमर्श पोर्टल में अपलोड किया जाएगा, लेकिन डीईओ व संकुल प्राचार्य की लॉगिन-पासवर्ड से अपलोड किया जा सकेगा। प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि प्रश्न-पत्र कियोस्क व ऑनलाइन सेंटर से डाउनलोड न कराएं। गोपनीयता भंग करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ सख्ती कार्रवाई की जाएगी। संचनालय से प्राप्त प्रश्न-पत्र की साफ्ट कॉपी प्रिंट कराने में भी गोपनीयता बरतनी होगी।

[MORE_ADVERTISE1]