स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बच्चों और युवाओं ने बनाई मिट्टी के श्रीगणेश की प्रतिमाएं

Shashikant Mishra

Publish: Sep 02, 2019 12:41 PM | Updated: Sep 02, 2019 12:41 PM

Panna

कागज, प्लास्टिक वेस्ट और रेत के छोटे पत्थरों से भी बनाई गईं प्रतिमाएं

पन्ना. दस दिनों तक चलने वाले गणेशोत्सव के दौरान मिट्टी और बीज के भगवान श्रीगणेशा की प्रतिमाओं को प्रोत्साहित करने के लिए रविवार को शहर के एक निजी होटल में प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसमें बच्चों और युवाओं द्वारा बनाई गई भगवान श्रीगणेश की इको फ्रेंडली प्रतिमाओं को प्रदर्शित किया गया। प्रदर्शनी में दो दर्जन से अधिक छोटी-बड़ी प्रतिमाओं को रखा गया था।
इस साल जिले में अभी तक बारिश बहुत करीब 700 मिमी. ही हुई है। ऐसे हालात में प्रतिमाओं के विसर्जित करने के बाद पानी की कमी की वहज से परेशानी हो सकती है। इसी को ध्यान में रखते हुए नगर के एक शिक्षण संस्थान की ओर से मिट्टी के भगवान श्रीगणेश की प्रतिमाओं की प्रदर्शनी लगाई गई। इसमें रखी प्रतिमाओं को स्कूल के बच्चों और नगर के युवाओं ने बनाया था। इसके साथ ही नगर के धाम मोहल्ला में भी कुछ युवाओं द्वारा मिट्टी के श्रीगणेश की प्रतिमाएं बनाई गईं। साथ ही लोगों से मिट्टी और बीज गणेश की प्रतिमाओं को ही घरों और पंडालों में स्थापित करने की अपील भी की गई।


कागज के श्रीगणेश भी रहे आकर्षण
इस अवसर पर कुछ युवाओं द्वारा कागज, प्लास्टिक के कचरे और रेत में मिलने वाले छोटे-छोटे पत्थरों से भी श्रीगणेश की प्रतिमाओं को बनाया गया था। नगर के कलाकार आशीष जडिय़ा, पुष्पेंद्र सिंह चौहान और पलाश अवस्थी द्वारा बनाए गए चित्रों को भी प्रदर्शनी में लोगों के अवलोकनार्थ रखा गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में समासेवी मनोज केशरवानी और कांगे्रस नेता मनीष शर्मा व केशप ्रप्रताप सिंह मौजूद रहे। इन्होंने युवाओं के कला प्रतिभा की खूब सराहना की। इस अवसर पर श्रीराम गोस्वामी, मनीषा अमरदीप गोस्वामी, अंजलि गोस्वामी, एडीपीओ आशुतोष कुमार द्विवेदी, नीतू सिंह, अनीशा जैन, सुरभि जैन , अनुभा श्रीवास, कोरियोग्राफर शुभम रैकवार, समृद्धि गोस्वामी, आदित्य गोस्वामी, चिक्की बिदुआ, अलौकिक शर्मा, शौर्य सिंह, केशमया सिंह सहित बड़ी संख्या में नगर के लोग मौजूद रहे।