स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

हरियाणा: भाजपा में सत्ता और संगठन का होगा रिव्यू, चुनाव में काम नहीं करने वाले चेहरों की होगी छुट्टी

Prateek Saini

Publish: May 21, 2019 20:17 PM | Updated: May 21, 2019 20:17 PM

Panipat

जिन विधायकों के क्षेत्र से कम मिलेंगे वोट होगी जवाबतलबी...

 

(चंडीगढ़,पानीपत): एग्जिट पोल रिपोर्ट से उत्साहित भारतीय जनता पार्टी ने जहां विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है वहीं पार्टी ने लोकसभा चुनाव परिणाम को पूरी तरह से खंगालने की तैयारी शुरू दी है। एग्जिट पोल रिपोर्ट भले ही भाजपा के पक्ष में हैं लेकिन चुनाव परिणाम के बाद पार्टी ने सत्ता व संगठन के स्तर पर रिव्यू करने की तैयारी कर ली है। क्योंकि भाजपा विधानसभा में किसी तरह का जोखिम मोल लेने के मूढ में नहीं है।


लोकसभा चुनाव के परिणाम भाजपा के पक्ष में जा रहे हैं। इसके बावजूद पार्टी जिन लोकसभा सीटों पर आशा के अनुरूप परिणाम न आने अथवा उम्मीद के अनुरूप वोट नहीं मिलने की आशंका है वहां के लिए पहले ही होमवर्क पूरा हो चुका है।


भाजपा ने विधानसभा चुनाव की रणनीति बनानी शुरू कर दी है। लोकसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने के एक सप्ताह के भीतर-भीतर पार्टी विधानसभा की तैयारी में काम शुरू कर देगी। भाजपा ने अपने स्तर पर सत्ता व संगठन से जुड़े ऐसे नेताओं व कायकर्ताओं की रिपोर्ट तैयार की है जिनका लोकसभा चुनाव के दौरान अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा है।


पार्टी द्वारा संगठनात्मक रूप से ऐसे लोगों को अब अहम जिम्मेदारियां प्रदान की जाएंगी जिन्होंने लोकसभा चुनाव के बेहतर ढंग से जिम्मेदारी निभाई है। दूसरी तरफ ऐसे नेताओं को संगठन में पीछे किया जाएगा जिनकी रिपोर्ट अच्छी नहीं आई है। भाजपा ने चुनाव लडऩे वाले सभी प्रत्याशियों सभी संगठन के संबंध में रिपोर्ट मांगी है। इस रिपोर्ट के आधार पर ही संगठन में फेरबदल किया जाएगा।


दूसरी तरफ लोकसभा चुनाव परिणाम का सत्ता के स्तर पर भी रिव्यू किया जाएगा। जिन विधायकों के क्षेत्र से प्रत्याशी को वोट कम मिलेंगे या फिर पिछले लोकसभा अथवा विधानसभा का मार्जन कम होगा उनसे भी जवाब तलबी की जाएगी। चुनाव परिणाम के आधार पर ही विधायकों का दोबारा उसी हलके से चुनाव लडऩा अथवा हलका बदलने के संबंध में फैसला लिया जाएगा।