स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Video : अजगर के मुंह से रोजड़े के बछड़े को बचाया

Satyadev Upadhaya

Publish: Sep 22, 2019 02:02 AM | Updated: Sep 22, 2019 02:08 AM

Pali

धनला. बासनी ग्राम पंचायत के वनक्षेत्र से सटे नेंवों की खेजड़ी गांव में शनिवार देर शाम वनकर्मियों ने अजगर के मुंह में फंसे रोजड़े के बछड़े को बचाया।

धनला. बासनी ग्राम पंचायत के वनक्षेत्र से सटे नेंवों की खेजड़ी गांव में शनिवार देर शाम वनकर्मियों ने अजगर के मुंह में फंसे रोजड़े के बछड़े को बचाया। फिर अजगर को पकडकऱ वनक्षेत्र में छोड़ दिया। नेवों की खेजड़ी गांव में देर शाम खेतों से लौटते समय ग्रामीणों को एक अजगर दिखाई दिया जो रोजड़े के बच्चे को निगलने का प्रयासकर रहा था। ग्रामीण भंवरसिंह निवासी नेवों की खेजड़ी ने जोजावर चौकी पुलिस को सूचना दी। इसके बाद रैंज कार्यालय जोजावर से वनकर्मी पशु रक्षक हिरासिंह, वन रक्षक मोहब्बतसिंह मौके पर पहुंचे और अजगर के मुहं में फंसे नीलगाय के बछड़े को निकाला। इसके बाद अजगर को पकडकऱ वन क्षेत्र में छोड़ा।

भीलबैरी व फुलाद में पर्यावरण संरक्षण को लेकर पर्यावरण कमेटी की बैठक
धनला.टॉडगढ़ रावली अभयारण्य काली घाटी वन क्षेत्र जोजावर रेंज अंतर्गत भगोड़ा बीट वनखण्ड स्थित प्राकृतिक पर्यटक गेस्ट हाऊस परिसर में मारवाड़ जक्ंशन विधायक खुशवीरसिंह जोजावर के नेतृत्व में पर्यटन स्थल के विकास व पर्यावरण संरक्षण को लेकर बैठक आयोजित हुई। इसमें कालीघाटी वन क्षेत्र में वनस्पतियों के लिए खतरा बने अंग्रेजी बबूल का जड़ सहित उन्मूलन सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई। विधायक सिंह ने वन अधिकारियों से चर्चा करते हुए भील बैरी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने को लेकर बजट का आश्वासन दिया।
बैठक में चैयरमेंन अर्जुनलाल जीनगर, सिवाणा विधायक हमीरसिंह, लुणी विधायक महेन्द्रसिंह विश्रोई, विधायक लोहावट विशनाराम, डिएफओ वन्य जीव राजसमन्द फतेहसिंह, क्षेत्रिय वन अधिकारी रैंज जोजावर प्रमोदसिंह नरूका, मारवाड़ जक्ंशन उपखण्ड अधिकारी शैलेन्द्रसिंह, सोजत वृत्ताधिकारी चन्दनसिंह, सिरियारी थानाधिकारी गिरवरसिंह, तहसीलदार सुरेन्द्र कुमार, राजेन्द्रसिंह फुलाद रावत राजपूत महासभा पूर्व युवा प्रदेशाध्यक्ष, आयकर अधिकारी विरदसिंह, सुमेरसिंह चतरागुड़ा सहित पर्यावरण प्रेमी मौजूद रहे।