स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अब यहां के शिक्षकों के सिर पर बंधेंगा ‘साफा’

Suresh Hemnani

Publish: Aug 20, 2019 17:58 PM | Updated: Aug 20, 2019 17:58 PM

Pali

-ब्लॉक व जिला स्तर पर 2 अक्टूबर को होगा आयोजन

Teachers will be honored :
-राज्य स्तर पर 5 सितम्बर को करेंगे शिक्षकों का सम्मान

पाली। Teachers will be honored : ब्लॉक, जिला व राज्य स्तर पर बेहतरीन कार्य करने वाले शिक्षकों के सिर पर सितम्बर व अक्टूबर में साफा बांधा जाएगा। इन तीनों स्तर पर 1101 शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए पाली जिले में 240 से अधिक शिक्षक अब तक ऑनलाइन आवेदन [ Online Application ] कर चुके हैं, हालांकि सर्वर डाउन होने और पाली में 15 अगस्त से बरसात आने के कारण कई शिक्षक आवेदन से वंचित रह गए। शिक्षक सम्मान समारोह [ Teacher's honor ceremony ] के तहत पहले 5 सितम्बर को राज्य स्तर पर शिक्षकों का बहुमान किया जाएगा। इसके बाद गांधी जयंती [ Gandhi Jayanti ] पर ब्लॉक व जिला स्तर पर शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। प्रदेश में ब्लॉक स्तर पर 903, ब्लॉक स्तर पर 99 व राज्य स्तर पर 99 शिक्षकों का चयन कर सम्मानित किया जाना है।

तीन स्तर के शिक्षकों का होगा चयन
इस सम्मान समारोह में पहली बार तीन स्तर पर शिक्षकों का चयन किया जा रहा है। इनमें कक्षा प्रथम से पंचम, कक्षा छह से 8 और कक्षा 9 से 12 तक तीन-तीन शिक्षकों का चयन किया जाएगा। ब्लॉक, राज्य व जिला स्तर पर भी तीन-तीन शिक्षकों को चुना जाएगा।

ब्लॉक स्तर पर 4816 शिक्षकों ने किया आवेदन
इस शिक्षक सम्मान के लिए अब तक राज्य में ब्लॉक स्तर पर 4816 शिक्षकों का चयन किया गया है। इनमें पहली से पांचवीं कक्षा तक के 829, कक्षा 6 से 8 तक के 1026 तथा कक्षा नवमी से बारहवीं तक के 2961 शिक्षकों ने आवेदन किया है। सबसे कम आवेदन कक्षा एक से पांच तक के शिक्षकों ने किया है।

पाली, जालोर व सिरोही में 334 शिक्षक
पाली, जालोर व सिरोही जिले में सम्मान के लिए 334 शिक्षकों ने अब तक आवेदन किया है। सिरोही जिले के पांच ब्लॉक में 102, जालोर जिले के आठ ब्लॉक में 163 और पाली जिले के दस ब्लॉक में 69 शिक्षकों ने सम्मान के लिए आवेदन किया है।

पहली बार की व्यवस्था
राज्य स्तर पर शिक्षकों का सम्मान पहले भी होता था। पहली बार तीन स्तर पर शिक्षकों का सम्मान किया जाएगा। सर्वर डाउन होने से जिले में कुछ शिक्षक वंचित रह सकते है। अंतिम तिथि 16 अगस्त तक ही थी। -श्यामसुंदर सोलंकी, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, पाली