स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सरकारी स्कूलों में चूल्हे की आग से नहीं निकलेगा धुआं

Satyadev Upadhaya

Publish: Oct 22, 2019 01:47 AM | Updated: Oct 22, 2019 01:47 AM

Pali

रायपुर मारवाड़. सरकारी स्कूलों में चूल्हे पर पकता आ रहा पोषाहार अब गैस चूल्हे पर पकेगा। पत्रिका में हालात उजागर होने के बाद हरकत में आए जिला शिक्षा अधिकारी ने गैस चूल्हे से वंचित स्कूलों में गैस कनेक्शन के लिए बजट स्वीकृत कर दिया है।

रायपुर मारवाड़. सरकारी स्कूलों में चूल्हे पर पकता आ रहा पोषाहार अब गैस चूल्हे पर पकेगा। पत्रिका में हालात उजागर होने के बाद हरकत में आए जिला शिक्षा अधिकारी ने गैस चूल्हे से वंचित स्कूलों में गैस कनेक्शन के लिए बजट स्वीकृत कर दिया है। यह बजट सम्बंधित स्कूल के एसएमसी बैंक खाते में जमा कर दिया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी ने गैस कनेक्शन लगवा रिपोर्ट करने के आदेश दिए हैं।
राजस्थान पत्रिका ने 13 अक्टूबर को ‘सरकारी दावों की पोल: रसोई गैस के दौर में चूल्हे से उठते धुंए के बीच पक रहा पोषाहार’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर हालात उजागर किए। पत्रिका ने खुलासा किया कि राष्ट्रीय पोषाहार योजना के अंतर्गत मिड-डे-मील कार्यक्रम के संचालन के लिए सरकार ने गैस कनेक्शन को लेकर राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारी को पर्याप्त बजट दे रखा है। बावजूद इसके कई स्कूलों में आज तक ये कनेक्शन नहीं पहुंच पाया है। जिससे वहां चूल्हे में लकड़ी का उपयोग कर पोषाहार पकाया जा रहा है। इसके बाद हरकत में आए जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक विनोदकुमार शर्मा ने यहां के कार्यवाहक सीबीइओ से गैस कनेक्शन से वंचित स्कूलों की सूची मांगी। सीबीइओ ने दस स्कूलों की सूची भेजी। इनमें मदरसा स्कूल भी शामिल हैं। शर्मा ने इन स्कूलों के एसएमसी खाते में 4500 रुपए प्रति स्कूल में बजट डलवा दिया है। संस्थाप्रधानों को दो दिन में कनेक्शन खरीद कर रिपोर्ट करने के निर्देश दिए हैं।

प्राथमिक के साथ उच्च माध्यमिक में भी थी कमी
गैस कनेक्शन से वंचित स्कूलों को लेकर जब विभाग के जिम्मेदारों ने पड़ताल की तो सामने आया कि उच्च प्राथमिक के साथ उच्च माध्यमिक स्कूलों में भी गैस कनेक्शन की कमी है। जिला शिक्षा अधिकारी शर्मा ने राउमावि नानणा, राउमावि कुशालपुरा, मदरसा नानणा, राउमावि चांग, मदरसा अमराजी की ढाणी, न्यू हेवन मदरसा चिताड़, मदरसा रायपुर, प्राथमिक विद्यालय चौकी ताला चैनपुरा, प्राथमिक विद्यालय पातलिया, श्यामपुरा सुमेल स्कूल में गैस कनेक्शन के लिए बजट भेज दिया है।

डलवा दिया बजट
हमने जांच करावाई थी। जिसमें रायपुर ब्लॉक के दस स्कूलों में गैस कनेक्शन नहीं था। इनमें मदरसा स्कूल भी शामिल हैं। गैस कनेक्शन से वंचित उन सभी स्कूलों व मदरसा के एसएमसी बैंक खाते में 4500 रुपए डलवा दिए हैं। संस्थाप्रधान को दो दिन में गैस कनेक्शन खरीद कर रिपोर्ट करने के निर्देश दिए हैं। जिले में एक भी स्कूल में अब चूल्हे पर पोषाहार नहीं पकेगा।
- विनोद कुमार शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक, पाली