स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Karva Chauth 2019 : सुहागिने रंगीन छलनी से करेंगी चांद का दीदार, पति की लंबी आयु के लिए रखेगी व्रत

Suresh Hemnani

Publish: Oct 16, 2019 17:24 PM | Updated: Oct 16, 2019 17:24 PM

Pali

-करवा चौथ को लेकर महिलाओं ने की तैयारियां

Karva Chauth Festival in Pali :

पाली/सोजत। Karva Chauth Festival in Pali : करवा चौथ का त्योहार हिंदू रीति रिवाजों में खास होता है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती है। इस दिन शिव पार्वती, कार्तिकेय, गणेश तथा चंद्रमा की पूजा की जाती है। करवा चौथ को लेकर महिलाओं ने तैयारियां तेज कर दी है।

कपड़े, गहने, चूडिय़ां और अन्य सामान की खरीदारी की जा रही है। करवा चौथ के दिन चांद को छलनी से देखने की परंपरा है। अब यह छलनी भी डिजायनदार हो चुकी है। पहले तो साधारण ढंग की छलनियां ही चांद व पिया का मुंह देखने की परम्परा थी, लेकिन बाजारवादी दौर ने छलनी में भी कई रंग भर दिए हैं। अब तो मार्केट में चांदी की छलनियां उपलब्ध है। व्यापारी अशोक कुम्हार का कहना है कि करवा चौथ को लेकर महिलाओं में उत्साह देखने को मिल रहा है।

मिट्टी का करवा, लौटा, छलनी, दीपक, पूजा की रंगीन आकर्षक थाली, पुजापा, पोस्टर, माता की कथा की पुस्तक आदि की खरीदारी के लिए महिलाएं उमड़ रही है। करवाचौथ के लिए मेकअप कराने आने वाली महिलाओं को स्पेशल पैकेज दिए जा रहे हैं। करवा चौथ को लेकर कुंभकार भी जोर शोर से करवा बनाने के काम में जुटे हुए हैं। कुंभकार गोपाराम, प्रेमचंद प्रजापति ने बताया की इस सुहाग पर्व पर सामान्य लौटे की तरह और पाइप वाले लौटे मुख्य रूप से पसंद किए जाते हैं।