स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

VIDEO : बाबा के दरबार में लगे जयकारे, उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

Suresh Hemnani

Publish: Sep 11, 2019 17:48 PM | Updated: Sep 11, 2019 17:48 PM

Pali

- दर्शनों के लिए लम्बी कतारों में जयकारे लगाते रहे जातरू
- चार दिवसीय मिनी रुणेचा धाम बिराटिया खुर्द बाबा रामदेव मेले का हुआ समापन

पाली/रायपुर मारवाड़। सिर पर बंधी लाल पट्टिका, हाथों में पंचरंगी ध्वजा, बगल में थामे कपड़े का घोड़ा, दूसरे हाथ में प्रसाद की पोटली, जय बाबा री के जयघोष संग कतार में बढ़ते कदम, महकता बाबा का दरबार...। ये माहौल जिले के मिनी रुणेचा धाम बिराटिया खुर्द बाबा रामदेव के मुख्य मेले में नजर आया।

बाबा के प्राचीन पंच मंजिला दरबार में अलसुबह से ही पैदल जातरुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। जो देर रात तक जारी रहा। सुबह मंगला आरती के बाद श्रद्धालु लम्बी कतार के रूप में बाबा के मन्दिर में पहुंचने लगे। दोपहर में मेला परवान चढ़ा।

सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध
मेले परिसर में सरपंच मीनू कंवर राठौड़ की देखरेख में जातरुओं के लिए माकूल व्यवस्था की गई। कानून एवं यातायात व्यवस्था को लेकर जैतारण डीएसपी सुरेश कुमार, थानाप्रभारी सुरेश चौधरी, सेंदड़ा थानाप्रभारी प्रेमाराम विश्नोई, रास थानाप्रभारी प्रेमप्रकाश के नेतृत्व में अतिरिक्त पुलिस बल मुस्तैद रह। मन्दिर व मेला परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरे के जरिए पुलिस अधिकारी हर गतिविधि पर नजर जमाए रहे। एसडीएम भंवरलाल जनागल के निर्देशन में मेले में मेडिकल केम्प लगाया गया। बीसीएमओ डॉ. सुरेश यादव मेडिकल टीम के साथ सेवाएं देते नजर आए।

मेले का हुआ समापन
बाबा के चार दिवसीय मेले का बुधवार शाम को समापन हो गया। इस मेले में ग्राम पंचायत की सुव्यवस्थित व्यवस्था संचालन में मेघवाल समाज के लोगों व बिराटिया खुर्द गांव के युवाओं ने भी सहयोग किया।