स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

VIDEO : आकाशीय बिजली गिरने से दो महिला व एक बालक की मौत, एक महिला घायल, परिजनों का बुरा हाल

Suresh Hemnani

Publish: Sep 21, 2019 18:35 PM | Updated: Sep 21, 2019 21:33 PM

Pali

- जिले के कई कस्बों व गांवों में हुई रिमझिम बारिश

Death of woman and child due to lightning strikes :
- मुलियावास गांव, मारवाड़ जंक्शन के मगरा क्षेत्र के सारण गांव व जैतारण के निम्बोल गांव में आकाशीय बिजली गिरी

 

पाली। भगवान इन्द्र एक बार फिर से पाली जिले पर मेहरबान रहे। शनिवार दोपहर को जिले के कई कस्बों व गांवों में हुई रिमझिम बारिश से मौसम सुहाना हो गया। पाली शहर के भी कुछ इलाकों में बारिश हुई। जिले के मुलियावास गांव के एक खेत, मारवाड़ जंक्शन के मगरा क्षेत्र के सारण गांव में व जैतारण क्षेत्र के निम्बोल के एक खेत में आकाशीय बिजली गिरने से दो महिलाओं व एक बालक की मौत हो गई। जबकि एक महिला झुलस गई।

शहर के निकटवर्ती मुलियावास-सुकरलाई के बीच शनिवार दोपहर को एक खेत में काम करती मुलियावास निवासी नणद-भाभी पर आकाशीय बिजली गिर गई। इससे विवाहिता मुलियावास निवासी निरमा पत्नी इन्द्रकुमार मेघवाल (30) की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि मृतक निरमा की नणद लीला पत्नी पारसराम मेघवाल झुलस गई। उसे बांगड़ अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां चिकित्सकों ने लीला का प्राथमिक उपचार कर छुट्टी दे दी। ग्रामीणों द्वारा मृतक निरमा का शव बांगड़ अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया गया है। इसी तरह जिले के मारवाड़ जंक्शन के मगरा क्षेत्र के सारण गांव में आकाशीय बिजली गिरने से बालक नवरतन सिंह रावत पुत्र माधु सिंह की मौत हो गई। घटना के बाद मारवाड़ जंक्शन विधायक खुशवीरसिंह भी पहुंचे। घटना के बाद परिजनों का बुरा हाल हो गया।

इसी तरह जिले के जैतारण क्षेत्र के निम्बोल सरपंच मदनसिह उदावत ने बताया कि निम्बोल निवासी सुगनाई(46) पत्नी पूनाराम देवासी खेत में ज्वार कटाई का कार्य कर रही। तब अचानक आकाशीय बिजली गिरने से वह अचेत हो गई। वहीं उनके साथ निम्बोल निवासी रामेश्वरी देवी पत्नी पांचाराम माली व इन्द्रादेवी पत्नी अशोक देवासी भी झुलस गई। तीनों को निम्बोल अस्पताल लाया गया, लेकिन यहां चिकित्सक नहीं मिला। ऐसे में ग्रामीणों ने आक्रोश जताया। तीनों को जैतारण मुख्यालय पर रैफर किया गया। जैतारण अस्पताल में सुगनाई देवी को मृत घोषित कर दिया गया। जबकि रामवेश्वरी व इंद्रा देवी को जोधपुर रैफर किया गया। मृतक महिला के परिवार व घायलों के परिवार को सरपंच मदनसिह उदावत ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व जिला कलक्टर पाली से मुख्यमंत्री सहायता कोष से आर्थिक सहायता दिलाने की मांग की है।

फील्ड में गए थे डॉक्टर
निम्बोल चिकित्सालय मे चिकित्सक के नहीं होने की शिकायत मिली थी, लेकिन वे निम्बोल में चिकित्सक फील्ड स्टाफ की मिटिंग लेने के बाद खुद ही फील्ड में निकल गए थे, इसलिए अस्पताल में नहीं मिले।

बिजली गिरने से मकान क्षतिग्रस्त
साण्डिया गांव के इन्द्र कॉलोनी स्थित पारसराम पुत्र रतनाराम मेघवाल के घर पर बिजली गिरने से मकान की छत क्षतिगस्त हो गई। बिजली की आवाज के समय इस घर का पूरा परिवार बाहर आ गया। इस कारण हादसा टल गया। अब पारसराम के परिवार पर आर्थिक संकट गहरा गया है।