स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

'टॉप्स' में सबसे ज्यादा मुक्केबाजों को मिली जगह, 10 मुक्केबाजों में मैरी कॉम भी शामिल

Mazkoor Alam

Publish: Sep 11, 2019 22:32 PM | Updated: Sep 11, 2019 22:33 PM

Other Sports

बुधवार को नई दिल्ली में साई के महानिदेशक संदीप प्रधान की अध्यक्षता में हुई बैठक में इन खिलाड़ियों को 'टॉप्स' शामिल करने का निर्णय लिया गया।

नई दिल्ली : भारतीय खेल प्राधिकरण की मिशन ओलम्पिक सेल ने टोक्यो ओलम्पिक-2020 के लिए सबसे ज्यादा 10 मुक्केबाजों को टारगेट ओलम्पिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) में शामिल किया है। इन मुक्केबाजों में छह बार की विश्व विजेता मैरी कॉम (51 किलोग्राम भारवर्ग) के साथ अमित पंघल (52 किलोग्राम भारवर्ग) का नाम भी शामिल है। मुक्केबाजी के अलावा दिग्गज खिलाड़ी में बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत को इस स्कीम में जगह मिली है। वह हाल ही में संपन्न हुए विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचे थे।

11 खेलों को किया गया है शामिल

बुधवार को नई दिल्ली में साई के महानिदेशक संदीप प्रधान की अध्यक्षता में बैठक हुई। उसमें यह निर्णय लिया गया। मिली जानकारी के मुताबिक खिलाड़ियों को तय किए गए कुछ पैमाने के आधार पर चुना गया है। इसमें हालिया प्रदर्शन, विश्व चैम्पियनशिप, एशियाई खेल, एशियाई चैम्पियनशिप के अलावा बीते तीन साल में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ियों के प्रदर्शन को आधार बनाया गया। इस बैठक में भारत्तोलन, कुश्ती, निशानेबाजी, तीरंदाजी, टेबल टेनिस, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, टेनिस, पैरा-बैडमिंटन, पैरा तीरंदाजी और पैरा-निशानेबाजी जैसे कुल 11 खेलों के लिए 1.4 करोड़ रुपए के बजट प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

इन महिला मुक्केबाजों को भी मिली जगह

टॉप्स स्कीम में मुक्केबाज मैरी कॉम के अलावा महिला मुक्केबाजों में सोनिया चहल (57 किलोग्राम भारवर्ग), नीरज (57 किलोग्राम भारवर्ग), निकहत जरीन (51 किलोग्राम भारवर्ग) लवलिना बोरगोहेन (69 किलोग्राम भारवर्ग) को भी जगह मिली है।

पुरुष मुक्केबाजों की यह है लिस्ट

पुरुष मुक्केबाजों में अमित पंघल के साथ इस सूची में कविंदर बिष्ट (57 किलोग्राम भारवर्ग), विकास कृष्ण (75 किलोग्राम भारवर्ग), शिव थापा (63 किलोग्राम भारवर्ग), मनीष कौशिक (63 किलोग्राम भारवर्ग) को रखा गया है।

अन्य खेलों से इन्हें मिली जगह

मुक्केबाजी के अलावा समिति ने 22 साल की महिला निशानेबाज यशस्वनी सिंह देशवाल को भी टॉप्स में शामिल किया है। यशस्वनी ने हाल ही में रियो डी जेनेरियो में खेले गए आईएसएसएफ विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक पर निशाना साधा था। वहीं बैडमिंटन से बी साई प्रणीत को भी शामिल किया गया है। प्रणीत हाल ही में विश्व चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में हार गए थे, लेकिन वह बीते 36 साल में विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने थे।