स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Reality Check: पुलिस ने पार की हद, बैलगाड़ी के बाद पुलिस ने साइकिल का भी काटा चालान!

Nitin Sharma

Publish: Sep 20, 2019 16:26 PM | Updated: Sep 20, 2019 16:26 PM

Noida

Highlights

  • New Motor Vehicle Act के तहत ट्रैफिक पुलिस काट रही चालान
  • भारी भरकम चालान से लेकर बैलगाड़ी समेत अनोखे चालानों को लेकर सुर्खियों में पुलिस
  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे, पुलिस कार्रवाई व पब्लिक के वीडियो

नोएडा। यातायात उल्लंघन के साथ ही सड़क हादसों को कम करने के लिए सरकार ने एक सितंबर से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू किया है। जिसके तहत भारी भरकम चालान काटे जा रहे है। यही वजह है कि हाल ही में गुस्साएं ट्रांसपोर्टस ने देशव्यापी हड़ताल कर नये मोटर व्हीकल एक्ट को वापस लेने की मांग की। इतना ही नहीं नये मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद से पुलिसकर्मियों के ऐसे-ऐसे किस्से सामने आ रहे है। जिन्हें जानकर हर कोई हैरान है। हाल ही में पुलिस ने एक बैलगाड़ी का चालान काट दिया था। हालांकि इसे वापस भी ले लिया गया।

Motor Vehicle Act में नहीं हुआ बदलाव तो देशव्यापी हड़ताल के बाद अब ये कदम उठाने जा रहे ट्रांसपोर्टर

कार में हेलमेट और बैलगाड़ी का भी पुलिस काट चुकी है चालान

वहीं बता दें कि नये मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद पुलिस की गलती भी सामने आई। जिसमें पुलिस ने बैलगाड़ी का मोटर व्हीकल एक्ट के तहत चालान काट दिया। हालांकि इसे बाद में कैंसल कर दिया गया। ऐसे ही कार सवार का हेलमेट का ई चालान कट गया।

अस्पताल में मां और भाई के साथ इलाज कराने पहुंची किशोरी अचानक हुई गायब तो जांच में जुटी पुलिस

अब दरोगा ने साइकिल रोक कर कार्रवार्इ का ऐसा वीडियाे आया हाे रहा वायरल

दरअसल इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें पुलिसकर्मी एक साइकिल सवार को रोकता दिख रहा है। लोगों का दावा है कि पुलिसकर्मी ने साइकिल सवार का चालान काट दिया, लेकिन यह मैसेज गलत है। दरअसल यह वीडियों तमिलनाडु के पेन्नागराम के एरियुर का है। जहां एक सब इंस्पेक्टर वाहनों की चेकिंग कर रहा था। मीडिया रिपोट्र्स के अनुसार उक्त सब इंस्पेक्टर ने बताया कि उसे एक युवक साइकिल को हाथ छोड़कर चलाता दिखाई दिया। इस पर उसने साइकिल सवार को रोक लिया। जिसके बाद वह उसे समझाने लगे। वही हाथ छोड़कर साइकिल चलाने की वजह पूछी। इस पर युवक ने बताया कि वह बटन लगाने के चक्कर में दोनों हाथ छोड़कर साइकिल चला रहा था। इसके बाद दरोगा ने उसे साइकिल समेत जाने दिया। यह पूरी घटना किसी ने छत से मोबाइल कैमरे में रिकॉर्ड कर वायरल कर दी। इसके साथ मैसेज फैला दिया गया कि पुलिसकर्मी ने साइकिल सवार का चालान काट दिया। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो साइकिल सवार के चालान के हिसाब से गलत निकला।

वहीं सहारनपुर सिटी क्षेत्राधिकारी सीओ टू ने मुकेश चंद्र मिश्र ने बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली वीडियो को पहले जांच लें। कुछ वीडियो गलत मैसेज के साथ वायरल हो जाती है। ऐसी किसी भी वीडियो पर तुरंत विश्वास नहीं करना चाहिए। इन्हें शेयर और लाइक करने से भी बचना चाहिए। विशेष मामलों में शिकायत मिलते ही ऐसी वीडियो या मैसेज शेयर करने वालों के खिलाफ पुलिस कानूनी कार्रवाई करेगी।