स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जन्माष्टमी पर इस बार इस्कॉन मंदिर में पूरे दिन निःशुल्क प्रसाद वितरित किया जाएगा

Ashutosh Pathak

Publish: Aug 18, 2019 12:08 PM | Updated: Aug 18, 2019 12:10 PM

Noida

  • इस्कॉन नोएडा में श्री कृष्ण जन्माष्टमी का भव्य आयोजन करेगा
  • लोगों आमन्त्रण देने के लिए भव्य शोभायात्रा निकली गई
  • सांसद डॉ. महेश शर्मा विशेष अतिथि, विधायक पंकज सिंह भी रहेंगे मौजूद

नोएडा। इस्कॉन मंदिर नोएडा में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव का पर्व जन्माष्टमी का भव्य आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर पूरे मन्दिर को रंग-बिरंगी एलईडी लाईटों, विभिन्न प्रकार के फूलों एवं गुब्बारों से सजाया जा रहा है। जन्माष्टमी के दिन भगवान् को 201 से भी अधिक भोग अर्पित किये जाएंगे, जिनमें विभिन्न प्रकार की मिठाईयां, पकवान, केक, बिस्कुट एवं विभिन्न देशों के व्यंजन सम्मिलित है। वहीं जन्माष्टमी से पहले रविवार को इस्कॉन मंदिर, नोएडा में एक भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया।

इस्कॉन मन्दिर समिति के अध्यक्ष वंसीधर दास ने मीडिया से बात क़रते हुए जानकारी दी कि इस बार कृष्ण जन्माष्टमी 24 अगस्त को है, जिस पर एक विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जो कि सांय 6 बजे से शुरू होकर मध्यरात्रि तक चलेगा। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण इस्कॉन के सुप्रसिद्ध गोविन्दा बैण्ड की प्रस्तुति रॉक शो इसके अतिरिक्त भारतीय वैदिक सभ्यता को दर्शाते हुए कई नृत्य जैसे कि कत्थक एवं ओडिशी सम्मिलित होंगे, जिसमें विश्व भर के कलाकार भाग लेंगे। दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने के लिये हाई-टेक म्यूजिक सिस्टम एवं उपकरणों का प्रयोग किया जाएगा।

इस दौरान उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जन्माष्टमी के दिन प्रातः 4:30 बजे से मध्यरात्रि तक सभी के लिये श्रीश्री राधा गोविन्द देव के दर्शन खुले रहेंगे। जन्माष्टमी का प्रमुख आकर्षण श्री भगवान् का महाभिषेक होगा। उसके बाद भगवान की महाआरती उतारी जाएगी। इस्कॉन के विश्व प्रसिद्ध गोविंदा रेस्तरां का स्टाल रहेगा। जिसमें श्रद्धालु अपनी रूचि के अनुसार व्यंजनों का आस्वादन कर सकेंगे। आज की तनाव भरी ज़िन्दगी में एक खुशहाल जीवन जीने के लिए लोगों को मन्त्र योग के माध्यम से सिखाया जायेगा ।

इस्कॉन मन्दिर समिति ने बताया कि इस बार गौतमबुद्ध नगर के सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री, माननीय डॉ. महेश शर्मा विशेष अतिथि होंगे। उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन श्रीमती बिमला बाथम एवं श्रीमान पंकज सिंह विधायक भी इस उत्सव में भाग लेंगे। सभी आने वाले श्रद्धालुओं को पूरे दिन निःशुल्क प्रसाद वितरित किया जाएगा। मंदिर आने वाले भक्तों के लिए विशेष रूप से योजना बनाई जा रही है, जिससे श्रद्धालु कम समय में सुविधापूर्वक दर्शन कर सकें । नोएडा पुलिस ने इसके लिये एक विशेष टीम का गठन किया है, जो मन्दिर की सुरक्षा का प्रबन्ध करेगी।

वहीं नोएडा वासियों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव के लिये आमन्त्रण देने के लिए रविवार को इस्कॉन मंदिर, नोएडा में एक भव्य शोभायात्रा का आयोजन निकली गई। शोभा यात्रा में सात झांकियां सम्मिलित रही। इन झांकियों में प्रथम झांकी श्री श्री गौर निताई, कलियुग में श्रीकृष्ण एवं बलराम के अवतार की होगी । इस शोभायात्रा का मुख्य आकर्षण वृन्दावन के राधा कृष्ण, द्वारका के राधा कृष्ण, कृष्ण–बलराम एवं श्री राम दरबार के रूप में सजे हुए बच्चों की मनोहारी झांकियां भी रहीं।।