स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बिजली उपभोक्ताओं के लिए योगी सरकार लेकर आई ये बड़ी स्कीम, करोड़ों लोगों को होगा फायदा

Nitin Sharma

Publish: Nov 10, 2019 12:02 PM | Updated: Nov 10, 2019 12:02 PM

Noida

Highlights

  • बिजली बिल से परेशान लोगों को मिली यह राहत
  • अब किस्तों में भी जमा कर सकते हैं बिजली बिल
  • योजना के तहत इस तारीख तक करना होगा आवेदन

नोएडा। प्रदेश के बिजली (Electricity Consumer) उपभोक्ताओं में कम आय वर्ग वालों के लिए योगी सरकार एक (New Scheme) नई स्कीम लाई है। इस स्कीम के तहत कम आय वर्ग वाले (Consumer) उपभोक्ता अब किश्तों (EMI) में भी अपना बिजली बिल (Electricity Bill) जमा कर सकते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को 11 नवंबर से 31 दिसंबर तक (Registration) रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस योजना का फायदा एक से 4 किलोवाट तक के घरेलू शहरी और ग्रामीण उपभोक्ताओं को मिल सकेगा।

बाइक पर शादी का कार्ड बांटने जा रहे शख्स को तेज रफ्तार कार ने मारी टक्कर, उपचार के दौरान हुई मौत

इस वजह से शुरू की गई यह योजना

दरअसल (UPPCL) यूपी के पावर कॉरपोरेशन का उपभोक्ताओं पर करीब 100 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया चल रहा है। इनमें ज्यादातर बकाएदार कम आय वाले (Consumer) उपभोक्ता हैं। उन्हें राहत देने के लिए शासन ने आसान (EMI Scheme) किस्त योजना लागू की है। इससे उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। इसके साथ ही ही ऊर्जा निगम के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी। वही इस योजना का फायदा स्कीम के तहत पंजीकरण कराने वाले उपभोक्ताओं को ही मिलेगा।

ज्वेलरी मालिक को दिनदहाड़े लूटने पहुंचे बदमाशों ने मारी गोली और फिर ऐसे दिया वारदात को अंजाम

इस तारीख तक करेंगे रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन (Registration) के समय बिजली (Consumers) उपभोक्ताओं को 31 अक्तूबर तक के बकाया मूल बिजली बिल (सरचार्ज रहित) की राशि का पांच फीसदी या न्यूनतम 1500 रुपये जमा करने होंगे। पंजीकरण कराने के बाद जारी सभी बिलों का समय पर भुगतान करने पर ब्याज नहीं लगेगा। (Power Corporation) पावर कारपोरेशन के चीफ इंजीनियर वीएन सिंह के अनुसार, आसान किस्त योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता अपने क्षेत्र के उपखंड कार्यालय या उपभोक्ता सेवा केंद्र पर (Registration) पंजीकरण करा सकते हैं।

[MORE_ADVERTISE1]