स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

World Dog Day: अध्ययन में खुलासा, अपने मालिक को स्वस्थ रखते हैं पालतू डॉग्स

Shiwani Singh

Publish: Aug 26, 2019 10:30 AM | Updated: Aug 26, 2019 10:33 AM

New Delhi

  • आज पूरे देश में मनाया जाता है वर्ल्ड डॉग डे ( world dog day )
  • डॉग्स रखने वाले रहते हैं स्वस्थ
  • एक अध्ययन में हुआ खुलासा

नई दिल्ली। आज वर्ल्ड डॉग डे है। पूरी दुनिया में अगस्त महीने की 26 तारीख को इस दिन को मनाया जाता है। कहते हैं डॉग इंसान का सबसे वफादार दोस्त होता है। अगर आपके घर में डॉग है तो वह आपके सुख-दुख का साथी होता है। आज डॉग्स हमारी जिंदगी में अहम रोल अदा करते हैं। उनका होना ना सिर्फ हमारे घर के लिए फायदेमंद हैं बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे साबित होते हैं। ये हम नहीं कह रहे एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है।

यह भी पढ़ें-बत्तख जैसी आवाज निकालने वाली बिल्ली का वीडियो वायरल, लोग खूब कर रहे हैं पसंद

वैज्ञानियों का दावा है कि कुत्ते का मालिक होना आपके दिल के लिए अच्छा है, क्योंकि वे आपको बाहर निकलने और इधर-उधर भागने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस बारे में शोधकर्ताओ ने सैकड़ों लोगों पर शोध किया है। इस शोध स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने पाया कि जिनके पास उनके प्यारे दोस्त डॉग्स हैं। वे शारीरिक रूप से काफी फुर्तीले हैं। उनमें शारीरिक रूप से सक्रिय होने की अधिक संभावना पाई गई है।

अध्ययन के मुताबिक, जिन लोगों को मधुमेय और हृदय संबंधित बीमारियां हैं, डॉग्स की वजह से उनका स्वास्थ्य ठीक रहता है। दरअसल, ऐसे लोग डॉग्स को घुमाने बाहर ले जाते हैं। उनके साथ खेलते हैं, जिससे उनके शरीर में भी मूवमेंट्स होती हैं। उनका ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है।

यह भी पढ़ें-बतख ने चोंच में दबाकर बच्चे को लौटाया उसका स्लिपर, कई बार फेल होने पर भी नहीं मानी हार

सेंट ऐनी विश्वविद्यालय ने एक अस्पताल के सहयोग से 2,000 से अधिक लोगों पर यह अध्ययन किया। जिन लोगों को इस शोध में शामिल किया गया उनकी आयु 24 से 65 वर्ष के बीच थी। उन्हें हृदय रोग से संबंधित कोई बीमारी नहीं थी। इन लोगों को बीएमआई, आहार, व्यायाम स्तर, धूम्रपान की स्थिति, रक्तचाप, रक्त शर्करा, और कोलेस्ट्रॉल के आधार पर हृदय स्वास्थ्य स्कोर दिया गया।