स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अगर आपकी बाइक पानी की तरह पीती है पेट्रोल, तो ये हैं माइलेज बढ़ाने के अचूक उपाय

Vineet Singh

Publish: Jan 13, 2020 17:33 PM | Updated: Jan 13, 2020 17:33 PM

New Delhi

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपनी बाइक का माइलेज ( Bike Mileage Increase Tips ) बढ़ा सकते हैं वो भी बिना पैसे खर्च किए हुए ( Increase Bike Mileage Tips )।

नई दिल्ली: पेट्रोल डीज़ल की कीमतें कम होंगी ऐसा सोंचना किसी सपने से कम नहीं है। दरअसल पेट्रोल की कीमत काफी समय से घटने का नाम नहीं ले रही हैं। ऐसे में अगर आप बाइक चलाते हैं और वो बाइक 150 सीसी से ऊपर की क्षमता की है तो ऐसे में बाइक चलाना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। दरअसल ज्यादा क्षमता की बाइक नॉर्मल बाइक से कहीं ज्यादा पेट्रोल का इस्तेमाल करती हैं ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपनी बाइक का माइलेज ( Bike Mileage Increase Tips ) बढ़ा सकते हैं वो भी बिना पैसे खर्च किए हुए ( Increase Bike Mileage Tips )।

इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ फिर भारत में वापसी कर रहा Lambretta, ऑटो एक्सपो 2020 में दिखेगी झलक

बाइक को लो RPM : अपनी बाइक के RPM को मिनिमम रखें। अगर बाइक की रेस ज्यादा है तो यह ज्यादा ईंधन की खपत करेगी। इसके अलावा यह स्टार्ट होने पर खड़े-खड़े भी ज्यादा ईंधन की खपत करेगी। साथ ही बेवजह रेस देने से बचें ( Bike Mileage Tips )।

बाइक के स्पार्क प्लग : कई बार बाइक का स्पार्क प्लग गंदा हो जाता है जिस वजह से बाइक धुआं देने लगती है। इसका असर बाइक की माइलेज पर पड़ता है। गंदा स्पार्क प्लग ईंधन और हवा के मिक्स को अच्छे से जला नहीं पाता है। इसलिए इससे बचने का तरीका है कि स्पार्क प्लग को साफ रखा जाए। इसके अलावा मार्केट में ट्विन हेड स्पार्क प्लग भी मौजूद हैं जो ईंधन का पूरा दोहन करते हैं। इससे बाइक की माइलेज बढ़ेगी।

स्पीड के हिसाब से लगाएं गियर : सही स्पीड और समय पर गियर शिफ्ट करने से बाइक की माइलेज बढ़ेगी। अगर आप छोटे गियर में ज्यादा स्पीड पर बाइक दौड़ाएंगे तो इससे इंजन पर जोर पड़ेगा। इस वजह से बाइक की माइलेज कम हो जाएगी। इसलिए जरुरी है कि सही स्पीड में सही गियर का इस्तेमाल करें।

17 दिसंबर को पेश होगी Tata Motors की पहली इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्जिंग में चलेगी 300 किमी

एयर फिल्टर : इंजन में जाने वाली हवा इन फिल्टर्स के माध्यम से जाती है। अगर ये फिल्टर गंदे हो जाते हैं तो इंजन को पर्याप्त हवा नहीं मिलती है। इस वजह से भी बाइक की परफॉर्मेंस और माइलेज पर असर पड़ता है। इसलिए जरुरी है कि समय-समय पर बाइक के एयर फिल्टर्स को साफ करते रहें।

[MORE_ADVERTISE1]