स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

युवा बनाम बुजुर्ग के झगड़े में फंसी कांग्रेस के नए अध्यक्ष की तलाश

Prashant Kumar Jha

Publish: Jul 14, 2019 00:01 AM | Updated: Jul 14, 2019 11:54 AM

New Delhi

  • पार्टी के बुजुर्ग नेता कर रहे हैं अलग से बैठक
  • शनिवार को बैठकों का चलता रहा दौर
  • नेताओं को उम्मीद अगले हफ्ते मिल जाए नया अध्यक्ष

धीरज कुमार

नई दिल्ली। नए कांग्रेस अध्यक्ष की खोज खत्म ही नहीं हो रही है। शनिवार को भी कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की अनौपचारिक बैठकों का दौर चलता रहा लेकिन किसी एक नाम पर फिलहाल सर्वसम्मति बन नहीं पा रही है। कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि नया अध्यक्ष युवा होगा या फिर बुजुर्ग, इस मुद्दे पर पेंच फंस रहा है। नेताओं की कोशिश है कि नया अध्यक्ष मध्य आयु वर्ग का हो, जिसे लेकर युवा और बुजुर्ग नेता के बीच संतुलन बना रहे।

अगले हफ्ते खत्म होगा संकट

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट शुक्रवार से दिल्ली में रहे और अगले अध्यक्ष पद के लिए लगातार हो रही अनौपचारिक बैठकों में शामिल हुए। हालांकि पार्टी के नेता यह उम्मीद भी जता रहे हैं कि अध्यक्ष पद का संकट आगामी हफ्ते में खत्म हो जाए।

ये भी पढ़ें: कर्नाटक: अब BJP ने भी किया शक्ति परीक्षण का दावा, येदियुरप्पा बोले- खुश हैं बागी विधायक


गहलोत ने शनिवार को पार्टी के कई शीर्ष बुजुर्ग नेताओं के साथ बातचीत की। बताया जाता है कि गहलोत के साथ बैठक में कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अहमद पटेल, महासचिव गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा भी शामिल हुए। बताया जा रहा है कि पार्टी के युवा नेता अलग से बैठकें कर रहे हैं।


मौजूदा स्थिति में नए अध्यक्ष की तलाश युवा बनाम बुजुर्ग के झगड़े में फंसती जा रही है। हालांकि बुजुर्ग नेताओं के बीच मध्य आयु वर्ग के किसी स्वीकार्य चेहरे पर बात हो रही है। लेकिन युवा नेता उसे कितना स्वीकार करेंगे, इसे लेकर बुजुर्ग नेताओं को लेकर संशय है।

बुर्जग नेता में कई नाम शामिल

नए अध्यक्ष की दौड़ में जो नाम पहले थे, वे अभी भी पार्टी नेताओं के बीच तैर रहे हैं। बुजुर्ग श्रेणी में सुशील कुमार शिंदे, मल्लिकार्जुन खडग़े, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह, मीरा कुमार और केरल केे पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी जैसे नाम हैं।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस का खजाना हुआ खाली, खर्च में कटौती के लिए रोका गया कर्मचारियों का वेतन !

वहीं मध्य आयु वर्ग में मुकुल वासनिक, अशोक गहलोत जबकि युवा चेहरे के तौर पर सचिन पायलट, ज्योतिरादित्य सिंधिया और आरपीएन सिंह जैसे कुछ नाम पार्टी के सामने हैं। पार्टी के नेताओं को उम्मीद है कि आगामी हफ्ते कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक हो जाए और अगला पूर्णकालिक या फिर कम से कम अंतरिम अध्यक्ष पार्टी को मिल जाए।