स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सेना के अफसरों को पोकेमॉन गो गेम खेलने की मिली हिदायत, घुसपैठ रोकने के लिए आदेश हुआ जारी

Piyush Jayjan

Publish: Jan 03, 2020 14:12 PM | Updated: Jan 03, 2020 14:12 PM

New Delhi

  • पोकेमॉन गेम कई दुर्घटनाओं की वजह से चर्चा में रहा
  • अफसरो को पोकेमॉन गेम खेलने के लिए लिए कहा गया

नई दिल्ली। कनाडा ( Canada ) की सेना ने अपने देश के अफसरों के लिए अनोखा फरमान जारी किया है। कनाडा ने देशभर में स्थित आर्मी बेस ( Army Base ), संवेदनशील इलाकों में जाकर पोकेमॉन गो ( Pokemon Go ) गेम खेलने के आदेश दिए हैं। यह खुलासा खुद सेना के भेजे गए बेहद ही गोपनीय दस्तावेजों में हुआ है।

यह आदेश इसलिए जारी किया क्योंकि इसी गेम को खेलने के दौरान गेमर्स ( Gamers ) ने आर्मी के ठिकानों और प्रतिबंधित स्थानों पर घुसपैठ की। हाल ही में किंग्सटन स्थित सैन्य अड्‌डे ( Military Base ) के अफसर ने ईमेल ( EMail ) में कमिश्नरों को लिखा कि फोर्ट फ्रोनटैनेक जैसे अति संवेदनशील इलाके में पोकेजिम और पोकेस्टॉप कैसे बने हैं, यह क्या है?

रजनी के रंग में रंगा विमान, फ्लाइट पर प्रिंट कराया दरबार फिल्म का पोस्टर

इससे इन इलाकों में खतरा पैदा हो गया है। सेना ने इस तरह के वर्चुअल कैरेक्टर्स और स्थानों की पहचान के लिए तीन अफसरों को देशभर में मौजूद सैन्य ठिकानों पर जाकर यह गेम खेलने के लिए कहा गया है, ताकि कैरेक्टर्स और स्थानों को पहचाना जा सके।

[MORE_ADVERTISE1]unibail.jpg[MORE_ADVERTISE2]

इससे सेना का सिरदर्द बढ़ना तया हैं क्योंकि क्योंकि इस गेम को खेलने की लत के चलते कैमरा ( Camera ) और जीपीएस ( GPS ) की जरूरत होती है। इस गेम को स्मार्टफोन की मदद से ही खेला जाता है। इस वजह से कई संवेदनशील इलाकों की तस्वीरें और लोकेशन के बारे में जानकारी आसानी से मिल जाती हैं।

रजनी के रंग में रंगा विमान, फ्लाइट पर प्रिंट कराया दरबार फिल्म का पोस्टर

हालांकि कुछ घटनाओं के संज्ञान में आने के बाद से ही सेना ने सुरक्षा के लिहाज से चेतावनी जारी की है। जिसमें लोगों से कहा गया कि पोकेमॉन कैरेक्टर्स की तलाश में लोग सेना के प्रतिबंधित इलाकों में जाने से परहेज करे। पोकेमॉन गेम कई दुर्घटनाओं की वजह से काफी चर्चा में रहा।

[MORE_ADVERTISE3]