स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

खराबी नहीं बल्कि इसलिए दिन में जलती हैं बाइक की हेडलाइट्स

Vineet Singh

Publish: Sep 18, 2019 17:57 PM | Updated: Sep 18, 2019 17:57 PM

New Delhi

  • Bike Headlight अब दिन में भी जलती हैं
  • बाइक में खराबी की वजह से नहीं होता है ऐसा
  • नये नियमों की वजह से किया गया है ये बदलाव

नई दिल्ली: आजकल ज्यादातर बाइक्स में हेडलाइट हमेशा ऑन रहती है, ऐसा क्यों होता है शायद आपके मन भी ये सवाल जरूर आता होगा। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों होता है और आखिर दिन में भी बाइक की हेडलाइट जलाने की जरूरत क्यों पड़ती है।

दरअसल ये BS-IV बाइक्स हैं जिन्हें नए प्रदूषण मानकों के साथ मार्केट में लॉन्च किया गया था। अब आने वाले समय में मार्केट में BS-VI बाइक्स आने वाली हैं और इनमें भी ये लाइट्स जलती रहेंगी। दरअसल ये बाइक्स कम प्रदूषण फैलाती हैं और इन्हें बीएस नॉर्म्स के हिसाब से तैयार किया गया है। ये बाइक्स बेहद कम ईंधन का भी इस्तेमाल करते हैं। तो चलिए आज जानते हैं क्या है इन बाइक्स की खासियत।

AHO: AHO को ऑटो हेडलैंप्स ऑन कहा जाता है। दरअसल मार्केट में जितनी भी बीएस-IV बाइक्स ( bikes ) हैं उन सभी में ये फीचर दिया गया है। इसी फीचर में जैसे ही आप बाइक स्टार्ट करते हैं वैसे ही बाइक के हेडलैंप अपने आप ऑन हो जाते हैं और जब तक बाइक बाइक स्टार्ट रहती है ये हेडलैंप भी जलते रहते हैं फिर चाहे दिन हो या रात हो।

ABS: abs जिसे एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम कहा जाता है। यह फीचर सेफ्टी के लिए बेहद जरूरी है। इस फीचर में एक सेंसर लगा होता है जो अपने आप ही इस बात को जान लेता है कि बाइक का ब्रेक कितनी स्पीड से लगाना है और अचानक से ब्रेकिंग की जरूरत पड़े तो इस ABS की मदद से गाड़ी रुक जाएगी।

EBD: EBD का मतलब इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्री ब्यूशन होता है। यह फीचर भी सेफ्टी के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। और यह आजकल सभी गाड़ियों में देखने को मिलता है। यह फीचर तब काम आता है जब गाड़ी को ब्रेक लगते हैं और यह टायर्स को ब्रेकिंग के दौरान फिसलने से बचाता हैं और गाड़ी को स्थिरता मिलती है।