स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

प्रतिभा पर्व मूल्यांकन का अवलोकन करेगी राजस्व विभाग की टीम

Subodh Kumar Tripathi

Publish: Dec 09, 2019 13:19 PM | Updated: Dec 09, 2019 13:19 PM

Neemuch

प्रतिभा पर्व मूल्यांकन का अवलोकन करेगी राजस्व विभाग की टीम

नीमच. प्रतिभा पर्व के दौरान होने वाले मूल्यांकन का अवलोकन करने के लिए इस बार राजस्व विभाग की टीम विद्यालय-विद्यालय पहुुंचेगी। जिसमें पटवारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार ग्राम पंचायत सचिव चिन्हित विद्यालयों में पहुंचकर बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता की जांच का अवलोकन करेंगे। जिसका मुख्य उद्देश्य प्रतिभा पर्व के तहत होने वाले मूल्यांकन में पारदर्शिता लाना है।
आज से ठीक तीन दिन बाद १२ दिसंबर से जिलेभर में प्रतिभा पर्व मनाया जाएगा। जिसमें पहले और दूसरे दिन कक्षा १ से ८ तक के बच्चों की शैक्षणिक योग्यता का मूल्यांकन होगा। वहीं तीसरे दिन १४ दिसंबर को बाल सभा में विभिन्न सांस्कृतिक और खेलकूद गतिविधियों के साथ बच्चों को विशेष भोजन कराया जाएगा। जिले में करीब ८१९ प्राथमिक और करीब ३७१ माध्यमिक विद्यालयों में प्रतिभा पर्व मनाया जाएगा। जिसकी तैयारियां जिला शिक्षा केंद्र द्वारा पूर्ण कर ली है।
राजस्व विभाग की टीम करेगी अवलोकन
प्रतिभा पर्व के तहत आयोजित शैक्षणिक मूल्यांकन का काम शाला प्रधान द्वारा करवाया जाएगा। जिसके सत्यापन अधिकारी के रूप में शिक्षा विभाग के अधिकारी कर्मचारी की ड्यूटी लगाई जाएगी। जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी, डीपीसी, एपीसी, बीआरसी, बीएसी, डाईट फेकेल्टी, जनशिक्षक, डाईट प्राचार्य, हायर सेकेंडरी के शिक्षक , दूसरे विद्यालयों के प्राचार्य आदि सत्यापन अधिकारी के रूप में रहेंगे। इसी के साथ जिले की २३६ पंचायतों में से प्रत्येक पंचायत के एक एक विद्यालय में रेंडमली अवलोकन के लिए जिले के राजस्व विभाग के पटवारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार व ग्राम पंचायत सचिव पहुंचेंगे। इनका कार्य अवलोकन करना रहेगा। ताकि बच्चों के शैक्षणिक मूल्यांकन में पारदर्शिता बनी रहे। यह टीम १२ और १३ दिसंबर को पहुंचेगी।
डीपीसी डॉ पीएस गोयल ने बताया कि प्रतिभा पर्व की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। सभी सामग्री भी विद्यालयों में पहुंचा दी गई है। उन्होंने बताया कि तीसरे दिन बाल सभा के अवसर पर क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को विद्यालयों में आमंत्रित किया जाएगा। उनकी उपस्थिति में विभिन्न खेलकूद व सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। वहीं मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जनप्रतिनिधि बच्चों का उत्साहवर्धन भी करेंगे।
वर्जन.
प्रतिभा पर्व के तहत होने वाले मूल्यांकन का अवलोकन करने के लिए इस बार राजस्व विभाग की टीम जिले की विभिन्न पंचायतों में से चिन्हित विद्यालयों में पहुंचकर अवलोकन करेगी। ताकि मूल्यांकन में पारदर्शिता बनी रहे।
-केएम सौलंकी, सहायक परियोजना समन्वयक

[MORE_ADVERTISE1]