स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

प्याज ने तोड़े अब तक के सारे रिकार्ड, बिका 10 हजार 251 रुपए

Subodh Kumar Tripathi

Publish: Dec 08, 2019 11:54 AM | Updated: Dec 08, 2019 11:54 AM

Neemuch

प्याज ने तोड़े अब तक के सारे रिकार्ड, बिका 10 हजार 251 रुपए


नीमच. यह पहला अवसर होगा जब प्याज की आवक ने अब तक के सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। जिस मंडी में प्याज हजार दो हजार कट्टे भर सीजन में आता था, उसमें शनिवार को ४ हजार कट्टों से अधिक की आवक होने से पूरा प्रांगण प्याज से पटा नजर आया। जहां एक और बंपर आवक के चलते प्याज मंडी लाल हो रही थी। वहीं प्याज में दामों ने भी अब तक के सारे रिकार्ड तोड़ते हुए 100 रुपए किलो का आकड़ा पार कर लिया, क्योंकि सप्ताह के अंत में शनिवार को 10 हजार 251 रुपए क्ंिवटल प्याज बिका।


इस बार प्याज का उत्पादन काफी प्रभावित हुआ है। ऐसे में जहां प्याज की आवक काफी कम होनी चाहिए, वहीं प्याज की आवक रिकार्ड तोड़ होने के कारण आश्चर्य नजर आ रहा है। जिसका मुख्य कारण प्याज के दाम ऊंचे होना है। प्याज के दाम आसमान छूने के कारण किसान खेत से प्याज निकालकर सीधे मंडी ला रहे हैं। क्योंकि अगर वे कुछ दिन रूक जाएंगे तो प्याज सूखेगा भी, इस कारण अभी लाने पर प्याज में नमी होने के कारण वजन भी अधिक और दाम भी अधिक होने के कारण किसान को फायदा है। हालांकि उत्पादन प्रभावित होने के कारण सब बराबर हो गया।


एक सप्ताह में हासिल की 30 रुपए किलो की बढ़त
सप्ताह की शुरूआत में सोमवार को प्याज के दाम 70-75 रुपए किलो के आसपास चल रहे थे। जो बढ़कर सप्ताह के अंत में 100 रुपए किलो का आंकड़ा पार कर गए। जिससे साफ पता चल रहा है कि मात्र ६ दिन में प्याज ने 30 रुपए किलो की बढ़त हासिल की है। वैसे तो औसत प्याज के दाम 60 रुपए किलो से लेकर 90 रुपए किलो तक रहे। जिसमें ऊंचा व बोल्ड किस्म का प्याज महंगा बिका।


छोटा छर्रा प्याज भी बिका 25 से 30 रुपए किलो
एक समय था, जब प्याज पांच से आठ रुपए किलो बिकता था, उस समय जो किसान छोटा साईज का प्याज लेकर आता था, उसे एक से डेढ़ रुपए किलो का दाम मिलता था, ऐेसे में कई किसान प्याज बेचने की अपेक्षा मंडी में ही छोड़कर चले जाते थे, क्योंकि उतने में भी प्याज बेचने पर किसान को घाटा होता था, लेकिन इस सीजन में प्याज ने किसानों के चेहरे पर रौनक ला दी है। वर्तमान में जहां बड़ा साईज का प्याज 70 से 100 रुपए किलो तक बिक रहा है। वहीं छोटा व छर्रा प्याज 25 से 30 रुपए किलो बिक रहा है। इस कारण मंडी में इन दिनों प्याज की बंपर आवक हो रही है।

[MORE_ADVERTISE1]