स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

15 वर्षों से नंगे पैर चल रहे खाकरमल की कसम पूरी होने पर सिंह ने पहनाई चप्पल

Virendra Singh Rathore

Publish: Sep 22, 2019 12:44 PM | Updated: Sep 22, 2019 12:44 PM

Neemuch

15 वर्षों से नंगे पैर चल रहे खाकरमल की कसम पूरी होने पर सिंह ने पहनाई चप्पल

नीमच। प्रदेश सरकार के पूर्व केबिनेट मंत्री और अंचल के जननेता घनश्याम पाटीदार की प्रतिमा का अनावरण उनके 80 वें जन्म दिवस के उपलक्ष्य में जावद बस स्टैंड पर भव्य समारोह में शनिवार को किया गया। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस समारोह में जावद क्षेत्र की बहुप्रतिक्षित बाणदा और सांडा बांध की मांग को स्वीकृत किया गया। वहीं जगेपुरमीणा के कांग्रेस कार्यकर्ता खाकरमल ने 15 वर्षों से इस शर्त के लिए जूते चप्पल छोड़ रखे थे कि जब कांग्रेस की सरकार आएगी, तब तक जूते पर नहीं पहनेंगे । पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने खाकरमल को जूते पहनाकर उसकी शर्त को पूरा किया तथा उसका माला पहनाकर और शाल देकर सम्मान किया।नीमच एवं मंदसौर जिले सहित रामपुर क्षेत्र में अति वर्षा से हुए नुकसान में पूर्व मुख्यमंत्री सिंह ने अपने राज्यसभा का 1 माह का वेतन देने की घोषणा की तथा कांग्रेस नेता सत्यनारायण पाटीदार ने अपनी ओर से 51 हजार रुपए देने की घोषणा की।

समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह ने कहा कि घनश्याम पाटीदार ने दिल से जनता की सेवा की है। वे कांग्रेस के निष्ठावान व्यक्ति थे। उनके कार्य और उनकी सादगी सदैव आम जन के मानस में बनी रहेगी। उन्होने कहा कि सर्वजन की भलाईए आमजन के हित में कांग्रेस सदैव तत्पर रही है। बाढ एवं आपदा के हालातों में कांग्रेस आमजन एवं किसानों के साथ खडी है। कांग्रेस ने जनहितैषी कार्यो कभी बखान नहीं किया। कभी झूठ फैलाकर जनता के बीच जाने की कोशिश नहीं की। जबकि भाजपा ने हमेशा झूठ का सहारा लेकर उसका व्यापक प्रचार प्रसार कर जनता की भावनाओं से खेला है। सिंह ने भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह पर तीखा हमला बोला। उन्होने कहा कि शिवराज सरकार ने 13 वषौ में किसानों के साथ छलावा ही किया है। एक रूपये का भी कर्ज माफ नहीं किया। अब धरना दे रहे हैं। कांग्रेस ने जो वादे किए हैं, वे अक्षरश: पूरे किए जाएंगे। उन्होने कहा कि घनश्याम पाटीदार ने अपनी कार्यशैली और सरलता से हाईकमान और जनता के दिलों पर राज किया। उन्होने सत्यनारायण पाटीदार, उमरावसिंह गुर्जर और राजकुमार अहीर को आने वाले समय के नेतृत्वकर्ता बताते हुए कहा कि तीनो एक होकर जनता के हितों के लिए कार्य करें, कांग्रेस का भविष्य उज्जवल होगा। वहीं जिले के प्रभारी मंत्री हुकुमसिंह कराडा ने भी साथी मंत्री रहे घनश्याम पाटीदार के विभिन्न संस्मरण बताए। उन्होने कहा कि विधानसभा में कार्रवाई के दौरान किसी कारणवश अनुपस्थित रहते तो उनकी ओर से घनश्याम पाटीदार मोर्चा संभाल लेते थे। मुख्यमंत्री जिस योजना को भी मूर्तरूप देना चाहते थे, उसमें घनश्याम पाटीदार की भूमिका होती थी। योजना को कैसे अमली जामा पहनाना है, यह घनश्याम पाटीदार बखूबी जानते थे। आज उनकी कमी कांग्रेस और जनता के बीच खलती है। स्वर्गीय पाटीदार की इच्छा के अनुसार बाणदा और सांडा बांध शीघ्र पूरे होंगे। प्रभारी मंत्री ने मंच से ही दोनो बांधों का एक माह में सर्वे और टेंडर की प्रक्रिया पूरी करने की घोषणा की। कार्यक्रम को पूर्व मंत्री सुभाष सोजतिया, पूर्व सांसद मीनाक्षी नटराजन, नरेंद्र नाहटा, पूर्व विधायक विजेंद्रसिंह मालाहेडा, पुष्पा भारतीय, नवकृष्ण पाटील, उमरावसिंह गुर्जर, राजकुमार अहीर आदि ने भी उद्बोधन दिए।

घनश्याम पाटीदार के सहयोगियों का किया सम्मान
इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री सिंह एवं अतिथियों के हाथों उन निष्ठावान कार्यकर्ताओं का सम्मान किया गया। जिन्होने घनश्याम पाटीदार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर जनहित और जावद क्षेत्र के लिए कार्य किए। साथ ही स्व. घनश्याम पाटीदार के जन्म दिवस के अवसर पर उनकी धर्मपत्नी सोहन देवी पाटीदार एवं कांग्रेस नेता सत नारायण पाटीदार ने भगवान कृष्ण की प्रतिमा अतिथिगण को भेंट की।