स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जापान की टीम पहुंची जावद, जैविक खेती, लेब और देखे फलों के बगीचे

Subodh Kumar Tripathi

Publish: Oct 18, 2019 12:32 PM | Updated: Oct 18, 2019 12:32 PM

Neemuch

जापान की टीम पहुंची जावद, जैविक खेती, लेब और देखे फलों के बगीचे

नीमच/ जावद. जापान का प्रतिनिधि मंडल गुरुवार सुबह 11 बजे जावद पहुंचा। जावद से जापान होकर आए युवाओं ने उनकी अगवानी की। इसके बाद जावद विधायक ओमप्रकाश सखलेचा के साथ प्रतिनिधि मंडल पॉलीटेक्निक कॉलेज पहुंचा। यहां कम्प्यूटर लेब एवं अन्य विषय की लेब देखने के साथ ही कॉलेज में चल रहे ट्रेड की जानकारी ली। इसी के साथ वे नयागांव रोड स्थित मॉडल स्कूल पहुंचे। यहां से जापानी दल शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था पहुंचा। यहां चल ट्रेड का निरीक्षण कर विद्यार्थियों से चर्चा की। इस दौरान बर्जन ग्रुप ऑफ कम्पनी के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर राजेन्द्र कौड़ा, भाजपा जिला महामंत्री श्याम काबरा, मंडल अध्यक्ष शांितलाल बग्गड़, जावद नगर अध्यक्ष कैलाश प्रजापत, भाजपा युवा मोर्चा जिला उपाध्यक्ष देवेंद्र अहीर, कमलेश सारडा, संजीव शर्मा, सुखलाल सेन, सोहनलाल माली, जयप्रकाश पांडला, सचिन गोखरू आदि उपस्थित थे।


कन्या शाला पहुंचने पर छात्राओं ने जापानी भाषा में जापानी प्रतिनिधि मंडल का स्वागत किया। जापानी दल किसानों के खेतों में भी पहुंचा। शाम करीब 4.30 बजे जापानी दल उपरेडा रोड स्थित रामिबलास पाटीदार के खेत पर पहुंचा। यहां संतरे का बगीचा देख और उसकी जानकारी ली। वहीं पास में मुकेश पाटीदार के द्वारा जैविक खाद तैयार किया जा रहा है इसका भी निरीक्षण किया। वहीं अन्य किसानों के खेत में पहुंच अमरूद और पपिता का बगीचा भी देखने के साथ ही किसान को उन्नत खेती की जानकारी दी।

कृषि उपज मंडी में आज कार्यक्रम
जावद कृषि उपज मंडी में 18 अक्टूबर सुबह 11 बजे इंडो जापान फ्रेंडशिप ग्रुप के तहत जावद के विकास की खोज कार्यक्रम होगा। इसमें जापानी प्रतिनिधी मंडल का मार्गदशर्न प्राप्त होगा। विधायक सखलेचा ने बताया कृषि, औद्योगिक, शिक्षा, स्वास्थ्य आधारित जावद के विकास की खोज के क्रियान्वयन के लिए जापान के एक शिष्टमंडल का जावद आगमन हुआ है। समारोह में दल जापानी तकनिकी की जानकारी देगा। वहीं जावद विधानसभा की सरवानिया महाराज, डीकेन और अठाना परिषद के साथ अनुबंध हस्ताक्षर करेगा। जिसमें परिषद तकनिकी ज्ञान प्राप्त कर कैसे स्वनिर्भर बन सकती है इसकी जानकारी जापानी प्रतिनिधि मंडल साझा करेगा। वहीं जावद के युवाओं को भी स्वनिर्भर बनने की जानकारी दी जाएगी। किसानों को उन्नत खेती की भी जानकारी देंगे। मंडी में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभावान विद्यार्थियों का भी सम्मान किया जाएगा।