स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

हज पर जाने के लिए 17 दिसंबर तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

Subodh Kumar Tripathi

Publish: Dec 06, 2019 12:47 PM | Updated: Dec 06, 2019 12:47 PM

Neemuch

हज पर जाने के लिए 17 दिसंबर तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

नीमच. हज पर जाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 दिसंबर को बढ़ाकर 17 दिसंबर कर दिया है। इसलिए अब मुस्लिम समाजजनों को हज जाने के लिए 12 दिन तक ओर ऑनलाइन आवेदन करने की सौगात मिली है। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद मध्यप्रदेश हज कमेटी द्वारा निर्धारित कोटे के अनुसार लक्की ड्रा खोला जाएगा।


हज के लिए जाने वाले मुस्लिम समाजजनों द्वारा किए गए ऑनलाइन आवेदन पूर्ण होने के करीब पंद्राह दिन बाद हज कमेटी मध्यप्रदेश द्वारा निर्धारित कोटे के अनुसार हर जिले से निर्धारित संख्या में लोगों को लिया जाता है। जिसके लिए आवेदन अधिक होने पर लक्की ड्रा किया जाता है। इस बार अंतिम तिथि तक करीब 50 आवेदन जिले से हुए हंै। वहीं ऑनलाइन आवेदन की तिथि भी बढ़ चुकी है।


बतादें की वर्ष 2020 के लिए हज करने वाले लोगों को ऑनलाइन आवेदन करने थे। जिसके तहत 05 दिसंबर तक जिले से करीब 50 फार्म हज के लिए किए गए हैं। गत वर्ष जिले से करीब 68 फार्म भरे गए थे। जिसमें से करीब 60 लोगों ने हज की यात्रा की थी।


जिला हज वेलफेयर सोसायटी अध्यक्ष हाजी इलियास खान ने बताया कि हज पर जाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 दिसंबर थी। मैंने इस संबंध में हज कमेटी मुबंई से चर्चा की है। जिसमें बताया गया कि आवेदन करने की तिथि 17 दिसंबर तक बढ़ाई है। इस संबंध में हज कमेटी की ऑफिशियल वेबसाईट पर भी आदेश हो चुका है। अब हज जाने के इच्छुक 17 दिसंबर तक हज जाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हाजी इलियास खान ने बताया कि हज यात्रा करीब जुलाई माह में होगी। जो करीब 40 से 45 दिन की रहती है। उन्होंने बताया कि इस बार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के कारण मध्यप्रदेश हज कमेटी द्वारा सेंट्रल हज कमेटी को अंतिम तिथि करीब 15 दिन बढ़ाने के लिए पत्र लिखा था। ऐसे में अंतिम तिथि 5 दिसंबर से बढ़कर 17 दिसंबर तक हो चुकी है।

[MORE_ADVERTISE1]