स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जिसकी गाय और भैंस देगी अधिक दुग्ध, उसे मिलेगा 50 हजार का पुरस्कार

Subodh Kumar Tripathi

Publish: Nov 18, 2019 13:04 PM | Updated: Nov 18, 2019 13:04 PM

Neemuch

जिसकी गाय और भैंस देगी अधिक दुग्ध, उसे मिलेगा 50 हजार का पुरस्कार

नीमच. पशु पालन के प्रति रूचि बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल गोपाल पुरस्कार योजना के तहत प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। जिसमें सबसे अधिक दूध देने वाली गाय और भैंसों के पालकों को नकद पुरस्कार दिया जाता है। ताकि पशु पालकों को प्रोत्साहन मिले और वे अधिक से अधिक पशुओं को पालें।


जिला स्तरीय गोपाल पुरस्कार योजना के तहत प्रतियोगिता का आयोजन 25 से 30 नवंबर के बीच किया जाना है। क्योंकि विकासखंड स्तरीय प्रतियोगिता पूर्ण हो चुकी है। जिला स्तरीय प्रतियोगिता में विकासखंड स्तरीय प्रतियोगिता से अव्वल आई गाय और भैंसों को शामिल किया जाएगा। इस प्रकार जिला स्तरीय प्रतियोगिता में अधिकतम 10-10 गाय और भैंसों को शामिल किया जाए।


भारतीय उन्नत नस्ल के गौवंशीय पशुओं के पालन को बढ़ावा देने के लिए व अधिक दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए यह योजना चलाई गई है। जिसके तहत पहले जिले के तीनों विकाखंड नीमच, जावद और मनासा में प्रतियोगिता का अयोजन किया गया। अब जिला स्तरीय गोपाल पुरस्कार योजना प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना है। जो संभवता 26-27 नवंबर को होगी। जिसमें प्रथम पुरस्कार 50 हजार रुपए व द्वितीय पुरस्कार 25 हजार रुपए और तृतीय पुरस्कार 15 हजार रुपए रहेगा। इस दौरान गौवंशीय पशुओं का तीन समय का दुग्ध निकालकर उसका जोड़ किया जाएगा। जो गाय और भैंस सबसे अधिक दुग्ध देगी, उसको ही क्रमानुसार प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान मिलेगा। इसके अलावा सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे।


पशु चिकित्सा विस्तार अधिकारी डॉ केके शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता में कुल 10-10 गाय और भैंसों को शामिल किया जाएगा। जो विकासखंड स्तर की टॉप में से चयनित की जाएगी। उन्होंने बताया कि वैसे तो शासन के निर्देशानुसार जिला स्तरीय प्रतियोगिता 25 से 30 नवंबर के बीच की जानी है। लेकिन 26-27 नवंबर को करने का प्लान है।

[MORE_ADVERTISE1]