स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बच्चों और विद्यालयों की गुणवत्ता जांचने पहुंचे आलाअधिकारी, टटोली मध्यान्ह भोजन की नस

Subodh Kumar Tripathi

Publish: Dec 07, 2019 12:34 PM | Updated: Dec 07, 2019 12:34 PM

Neemuch

बच्चों और विद्यालयों की गुणवत्ता जांचने पहुंचे आलाअधिकारी, टटोली मध्यान्ह भोजन की नस

नीमच. जिले शासकीय प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में शुक्रवार को विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारियों ने पहुंचकर बच्चों की कॉपियां चेक करने के साथ ही बच्चों की शैक्षणिक क्षमता, विद्यालय की स्थिति, मध्यान्ह भोजन व विद्यालय में बच्चों को मिलने वाली विभिन्न सुविधाएं जैसे गणवेश, साईकल आदि पर ध्यान देकर जहां कमजोरी नजर आई वहीं सुधारने के निर्देश भी दिए, ताकि बच्चों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो ओर वे इस साल बेहतर परीक्षा परिणाम दे सकें।


जिले के करीब 75 शासकीय विद्यालयों में शुक्रवार को विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारियों को पहुंचना था, ऐसे में जैसे ही वे विद्यालय पहुंचे तो बच्चों की कॉपियां उन्हें टेबल पर नजर आई। उन्होंने अपनी मर्जी अनुसार चंद बच्चों की कॉपियां निकालर उन्हें विस्तार से देखा, जहां कमी नजर आई वहां उन्होंने संबंधित विद्यालय के शिक्षकों को ध्यान देने के लिए प्रेरित किया, इस अवसर पर विद्यालय निरीक्षण के दौरान मध्यान्ह भोजन में सुधार, बच्चों को विद्यालय में बिठाने का क्रम, बच्चों को गणवेश पहनकर आने के लिए प्रेरित करना, प्रतिदिन विद्यालय से सीखे हुए पाठ का घर पर भी अभ्यास करना आदि के बारे में प्रेरित किया गया। वहीं कापियों में देखकर बच्चों से सवाल जवाब भी किए गए। जिसमें कुछ बच्चों ने फाटफट जवाब दिया तो कुछ बच्चे अटके भी, लेकिन उन्हें याद करने का तरीका भी बताया गया।

विद्यालय में पहुंचकर नगरपरिषद सीएमओ ने ली क्लास

सरवानिया महाराज. संचालक राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल के निर्देशानुसार शासकीय शालाओं में पहुंचकर कॉपियां जांचने के विशेष अभियान के तहत शुक्रवार को मुख्य नगरपालिका अधिकारी नाहरसिंह यादव द्वारा शासकीय माध्यमिक विद्यालय में पहली से कक्षा आठवीं तक के छात्र-छात्राओं की क्लासों में जाकर बच्चों की क्लास ली।
इस अवसर पर यादव ने मोनिका पिता मुकेश भोई, दिव्या पिता राज वीर, भावना पिता किशनलाल धनगर से पूछा कि आपको पहाड़े कहां तक आते हैं तो उनके द्वारा 15 तक पहाड़े सुनाए गए। जिसमें मुख्य नगरपालिका अधिकारी द्वारा उन्हें शाबाशी दी गई और कहा कि बच्चे अच्छी पढ़ाई करो और आगे बढ़ो। इसी के साथ शाला में बच्चे द्वारा प्रत्येक विषय की कॉपी बनाई गई है या नहीं । शाला में जिस विषय में जितने पाठ पढ़ाया जा चुके हैं उतने पाठों के अध्ययन कार्य कापी में कराया गया है। शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को दिए गए अभ्यास की नियमित रूप से जांच की जा रही है। विद्यार्थियों की अभ्यास पुस्तिका में अभ्यास कार्य में जांच के दौरान त्रुटि सुधार के लिए गलतियों पर लाल स्याही के गोले लगाए जा रहे हैं और उनके पास सही शब्द लिखे जा रहे हैं या नहीं। विद्यार्थियों को नियमित रूप से व्यक्तिगत फीड बैक टिप देकर पुन: अभ्यास कराया जा रहा है। विद्यार्थियों की अभ्यास कार्य पुस्तिका का शिक्षकों द्वारा तथा संस्था के प्रमुख द्वारा समयसमय पर अवलोकन किया जा रहा है आदि का निरीक्षण किया गया।


मीनू अनुसार स्वादिष्ट भोजन देने किया प्रेरित

नीमच. शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय कुकड़ेश्वर में नगर पंचायत मुख्य नगरपालिका अधिकारी केएल सूर्यवंशी द्वारा पहुंचकर कॉपियों चेक करने से लेकर छात्राओं के अध्यापन कार्य, मध्यान्ह भोजन आदि का अवलोकन किया। कक्षाओं में छात्राओं से विषय अनुसार प्रश्न उत्तर पूछे गए। कॉपियों चेक करने के दौरान स्थिति संतोषप्रद नजर आई। इसके बाद मध्यान्ह भोजन मीनू अनुसार पाया गया । वहीं स्व सहायता समूह को मध्यान्ह भोजन मीनू अनुसार स्वादिष्ट देने के लिए प्रेरित किया गया।

[MORE_ADVERTISE1]