स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

यहां के कांग्रेस नेता राजनीति के साथ लोगों का बढ़ाएंगे बौद्धिक ज्ञान

Mukesh Sharaiya

Publish: Nov 20, 2019 12:30 PM | Updated: Nov 20, 2019 12:30 PM

Neemuch

जिला कांग्रेस कार्यालय में हुआ इंदिरा गांधी वाचनालय का शुभारंभ

नीमच. देश की पहली महिला प्रधानमंत्री स्वीर्गीय इंदिरा गांधी के जन्मदिन पर जिला कांग्रेस कार्यालय में सार्वजनिक इंदिरा गांधी वाचनालय का शुभारंभ हुआ। जिला कांग्रेस अध्यक्ष अजीत कांठेड़ फीता काटकर वाचनालय का शुभारंभ किया।

[MORE_ADVERTISE1]

वाचनालय प्रतिदिन 4 घंटे खुलेगा
देश की प्रधानमंत्री भारतरत्न इन्दिरा गांधी का जन्मोत्सव मंगलवार सुबह 11 बजे जिला कांग्रेस कार्यालय गांधी भवन पर मनाया गया। यहां कांग्रेसजनों ने इंदिरा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण करने के बाद केक काटकर जन्मदिन मनाया गया। इस अवसर पर जिला कांग्रेस कार्यालय परिसर में ही वाचनालय का भी शुभारंभ किया गया। यह वाचनालय शहर ब्लॉक कांग्रेस के तत्वावधान में संचालित होगा। ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष बृजेश सक्सेना ने बताया कि वाचनालय में समाचार पत्रों के साथ कई प्रकार की साहित्यिक एवं राजनीतिक, धार्मिक पुस्तकें भी पढऩे के लिए उपलब्ध रहेंगी। वाचनालय सार्वजनिक रूप से सुबह 11 से दोपहर एक बजे और शाम को 5 से 7 बजे तक खुला रहेगा। जनमहोत्सव पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला कांग्रेस के अध्यक्ष अजीत काठेड़ ने कहा कि इंदिरा गांधी के जन्म पर इंदिरा गांधी वाचनालय का शुभारंभ होना यह कांग्रेस के लिए अच्छा संकेत है। वाचनालय नियमित रूप से खुले शहर की जनता को वाचनालय में पत्रा-पत्रिकाएं, दैनिक समाचार पत्र, साहित्यिक पुस्तकें पढऩे को मिले ऐसा प्रयास किया जाए। साहित्यिक पुस्तकें पढऩे पर निश्चित रूप से पढऩे वालों का बौद्धिक विकास होगा। कई प्रकार की नई जानकारिरयां प्राप्त होंगी। यह वाचनालय शिक्षा का छोटा केन्द्र है। अच्छा साहित्य पढऩे से मानसिक जागृति पैदा होती है। सही मार्ग पर चलने का संदेश मिलता है। वाचनालय को चलाने के लिए सहयोग राशि के रूप में जिला कांग्रेस के अध्यक्ष अजीत काठेड़ ने 5100 रुपए, जिला कायकारी अध्यक्ष बाबु सलीम ने 5100 रुपए, देवेंद्र परिहार, आशा सांभर, प्रभु चंदेल और बद्रीप्रसाद आचार्य ने ११००-1100 रुपए की सहयोग राशि प्रदान की।
राममंदिर और 370 अब कोई मुद्दा नहीं रहे
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला कांग्रेस के अध्यक्ष अजीत काठेड़ ने कहा कि इंदिरा गांधी ने देश के प्रति अपनी कुर्बानी दी। उनके बलिदान को भुलाया नहीं जा सकता। कांग्रेस ने कभी भी देश को वर्ग भेद में बांटने का प्रयास नहीं किया। इंदिरा गांधी शांति का प्रतीक थीं। भाजपा देश के अंदर जाति, वर्ग व भेद के आधार पर देश को बांटने का प्रयास कर रही है, जबकि कांग्रेस की ऐसी संस्कृति नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के बड़े नेताओं का जन्मदिन बड़े उत्साह के साथ उत्सव के रूप में मनाया जाना चाहिए। राजस्थान में हुए नगरपालिका चुनाव में कांग्रेस की भारी विजय पर बधाई देते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में भी नगरपालिका के चुनाव होने वाले हैं। इन चुनावों में भाजपा हमारे सामने एक चुनौती है। आज हम संकल्प लें की पूरे प्रदेश के साथ-साथ अपने स्थानीय क्षेत्रों में भी नगरपालिका चुनाव में कांग्रेस को विजयश्री दिलाएंगे। नगरपालिका के चुनाव में कांग्रेस अच्छे लोगों को चुनाव में उतारेगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान के नगरपालिका के चुनाव से यह स्पष्ट हो गया है कि धारा 370 तथा रामजन्मभूमि के फैसले का असर मतदाताओं पर हावी नहीं हुआ। मतदाता अब समझ चुका है कि उसे किस पार्टी को विजयी बनाना हैं। इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष देवेन्द्र परिहार, प्रदेश महामंत्राी अनिल चौरसिया, शहर ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष बृजेश सक्सेना, बाबु भाई सलीम, डा. पृथ्वीसिंह वर्मा, आशा सांभर आदि ने संबोधित किया। कार्यक्रम में बृजेश मित्तल, संजीव पगारिया, रमेश कदम आदि उपस्थित थे। संचालन जिला सेवा दल के अध्यक्ष बबली तंवर ने किया। आभार जिला कांग्रेस के प्रवक्ता भगत वर्मा ने माना।

[MORE_ADVERTISE2]