स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

माय अर्थ माय ड्यूटी का संकल्प लेकर कैडेट्स ने रोपे पौधे,आरटीओ ने ली संरक्षण की जिम्मेदारी

Amit Sharma

Publish: Jul 18, 2019 20:13 PM | Updated: Jul 18, 2019 20:13 PM

Narsinghpur

माय अर्थ माय ड्यूटी का संकल्प लेकर कैडेट्स ने रोपे पौधे,आरटीओ ने ली संरक्षण की जिम्मेदारी

पत्रिका हरित प्रदेश अभियान
माय अर्थ माय ड्यूटी का संकल्प लेकर कैडेट्स ने रोपे पौधे,आरटीओ ने ली संरक्षण की जिम्मेदारी
जिला परिवहन कार्यालय परिसर में ५१ कैडेट्स ने लगाए ७० पौधे,आयकर विभाग भी बना सहभागी


नरसिंहपुर. पर्यावरण संरक्षण और प्रदेश को हराभरा बनाये रखने के लिए पत्रिका द्वारा चलाये जा रहे पत्रिका हरित प्रदेश अभियान के तहत फोरलेन हाइवे पर नवनिर्र्मित जिला परिवहन कार्यालय परिसर में वृहद पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय करेली की एनसीसी इकाई के ५१ कैडेट्स, जिला परिवहन अधिकारी जितेंद्र शर्मा, आयकर अधिकारी स्टेनी जेवियर व उनके स्टाफ ने पौधरोपण किया।

सभी ने माय अर्थ माय ड्यूटी का संकल्प लेते हुए स्वयं गड्ढे खोदकर आम, अशोक, कचनार, शीशम,जामुन,
और गुलमोहर सहित विभिन्न प्रजातियों के पौधों का रोपण किया। इस मौके पर पत्रिका की इस पहल की मुक्त कंठ से सराहना करते हुए जिला परिवहन अधिकारी जितेंद्र शर्मा ने पौधों की देखभाल और उनके बड़े होने तक उनके संरक्षण की जिम्मेदारी भी ली। जिला परिवहन अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में ग्लोबल वार्मिंग के चलते जमीन का तापमान बढ़ रहा है,जो आने वाले समय में काफी हानिकारक परिणाम देगा। इसका उदाहरण पिछले वर्षों से अनियमित मानसून के रूप में सामने आ रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा देश कृषि प्रधान देश है यहां नियमित मानूसन के लिए सघन वृक्षारोपण बहुत जरूरी है,यह वृक्षारोपण ही हमें बढ़ते हुए तापमान से निजात दिला सकता है और मानसून को नियमित कर सकता है। इसके लिए जरूरी है कि प्रत्येक नागरिक इसमें सहभागिता करते हुए पौधरोपण में सहभागी बने। कार्यक्रम में विशेष रूप से शामिल हुए आयकर विभाग के अधिकारी स्टेनी जेवियर और उनके स्टाफ ने भी पत्रिका की इस पहल और अभियान की सराहना करते हुए पौध रोपण में सहभागिता की।

पौधरोपण कर मनाया आयकर दिवस
इस अवसर पर आयकर अधिकारी जेवियर ने कहा कि पत्रिका के हरित प्रदेश अभियान के तहत आज आयकर दिवस पर वे पौधरोपण का महान कार्य कर रहे हैं। वर्तमान में हो रहे क्लाइमेट चेंज के दुष्परिणामों से बचाव के लिए यह बेहद जरूरी है कि प्रत्येक व्यक्ति कम से कम एक पौधा लगाए और उसके परिपक्व होने तक उसकी देखभाल करे। इस मौके पर एनसीसी अधिकारी योगेश गुप्ता ने कहा एनसीसी अपने सामाजिक उत्तरदायित्वों की प्रतिपूर्ति के लिए माय अर्थ माय ड्यूटी के संकल्प के साथ समय समय पर सामाजिक गतिविधियों में सक्रिय रहती है। इस अवसर पर जिला परिवहन विभाग और आयकर विभाग के स्टाफ के साथ परिवहन कार्यालय परिसर में मौजूद लोगोंं ने भी पौधरोपण में अपना योगदान दिया।
---------------