स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ऑनलाइन मिलेगा पानी का टैंकर, घर बैठे जमा कर सकेंगे टैक्स

Abi Shankar Nagaich

Publish: Aug 18, 2019 19:05 PM | Updated: Aug 18, 2019 19:05 PM

Narsinghpur

नगरीय निकायों में एक से सभी काम होंगे ऑनलाइन , ऑनलाइन व्यवस्था से सभी शाखाओं को जोडऩे का कार्य शुरू

नरसिंहपुर. एक सिंतबर से नगरपालिका के सभी काम ऑनलाइन होंगे। इसको लेकर नगरपालिका ने तैयारी शुरू कर दी है। लोग अब घर बैठे पानी के टैंकर मंगवा सकेंगे। टैक्स जमा करने सहित अन्य कार्य भी ऑनलाइन कर सकेंगे। जिले के सभी सभी निकायों में ई-प्रणाली शुरू होगी।
जानकारी के अनुसार सभी नगरीय निकायों में अप्रैल 2019 से इ-नगर पालिका सॉफ्टवेयर में लेखा संबंधी एंट्री की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। इसे 1 सितंबर से पूरी तरह लागू कराने की तैयारी है। ऑनलाइन प्रणाली से लोगों को निकाय कार्यालय में आकर आवेदन देने की बजाय घर बैठे ही सेवाओं का लाभ मिल सकेगा। कामों का निपटारा सुविधाजनक व तेजी से हो सके। कतार से मुक्ति मिल सकेगी। दूसरी तरफ नगरपालिका में ऑनलाइन व्यवस्था से सभी शाखाओं को जोडऩे को लेकर शासन के निर्देश का पालन शुरू हो गया है। अपर संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने सभी सीएमओ को इस संबंध में पत्र जारी किया हैं। इसमें इ-नपा के तहत की जा रहीं गतिविधियों को लागू करने को कहा है। नपा में दर्ज जन शिकायतों के निराकरण को लेकर समय सीमा भी निर्धारित करने को कहा है। नगरीय प्रशासन विभाग ने ऑनलाइन योजनाओं के उपयोग को बढ़ावा देने को कहा है।


ऑटोमेटेड बिल्डिंग प्लान एप्रुवल सिस्टम का करेेंगे प्रचार
इ-नपा के तहत ऑटोमेटेड बिल्डिंग प्लान एप्रुवल सिस्टम लागू हो चुका है। कम ही लोगों को इस बारे में सूचना है। इसलिए विभाग ने इसका प्रचार-प्रचार कराने को कहा गया है। नगरीय निकाय वार उक्त सिस्टम में लंबित प्रकरणों को लेकर भी समीक्षा कर निर्देश दिए जा रहे हैं जिससे लोगों को असुविधा का सामना नहीं करना पड़े।


कर वसूली के लिए लगेंगे कैंप
कर वसूली को लेकर लोगों से ऑनलाइन संपत्ति कर व अन्य कर जमा कराने के लिए वार्डों में शिविर लगाए जाएंगे। शासकीय संपत्तियों से सेवा शुल्क की वसूली के लिए मांग पत्र तैयार करने और निकाय की संपत्ति व दुकानों का अनुबंध अनुसार किराया बढ़ाने के निर्देश जारी किए गए हैं।


इनका कहना
इ-नगर पालिका सॉफ्टवेयर में लेखा संबंधी एंट्री की प्रक्रिया पहले से ही शुरू कर दी गई थी। 1 सितंबर से सभी सुविधाओं को लाभ आमजन को ऑनलाइन मिल सकेगा। विभागों को ऑनलाइन जोड़ा जा रहा है। घर बैठे ही लोग आवेदन, शिकायत, टैक्स जमा करने सहित अन्य कार्य कर सकेंगे।
किशनसिंह ठाकुर, सीमएओ, नगरपालिका नरसिंहपुर